corona
File Pic

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) पर तीसरी लहर (Third Wave) का खतरा मंडरा रहा है। जिस प्रकार से पिछले एक सप्ताह में नए मरीजों (New Patients) की संख्या में इजाफा हुआ है उसे ध्यान में रखते हुए बीएमसी (BMC) अब अलर्ट मोड पर है। इसी कड़ी में बीएमसी ने गणेशोत्सव मानकर मुंबई लौटने वाले लोगों की स्क्रीनिंग (Screening) और कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) करने की योजना बनाई है।

    महाराष्ट्र में मनाए जानेवाले सबसे प्रिय पर्व गणेशोत्सव में मुंबई से कई लोग कोकण स्थित अपने गांव में जाते हैं। इस दौरान एसटी बस, ट्रैन व निजी गाड़ी से लाखों लोग अपने रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में स्थित अपने गांव पर्व को मनाने जाते हैं। इस समय कोकण  समेत राज्य के कुछ जिलों में कोरोना से संक्रमण का दर अधिक है। रत्नागिरी का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.29 फीसदी और सिंधुदुर्ग का 3.18 फीसदी है। इसके अलावा कोंकण में डेल्टा प्लस के मामले भी काफी मिले हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर बीएमसी ने रेलवे स्टेशनों, एसटी बस अड्डों और मुंबई के एंट्री पॉइंट पर कोंकण से आनेवाले लोगों की जांच करने का निर्णय लिया है। 

    …तो तुरंत उसका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा

    अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों देखते हुए हमने कोंकण से लौटने वालों की स्क्रीनिंग का निर्णय लिया है। स्क्रीनिंग में यदि हमें कोरोना संदिग्ध मिलता है तो तुरंत उसका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। इतनाही नहीं उसके संपर्क में आनेवाले व्यक्ति की भी जांच की जाएगी। कोरोना फिर से प्रबल न हो जाए इसलिए हम यह कदम उठा रहे हैं।

    क्लोस कांटेक्ट की पहले और पांचवे दिन टेस्टिंग

    बीएमसी ने कोरोना की तत्काल पहचान करने के लिए अपने नियमों में संशोधन किया है। पहले कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए यानी क्लोज कांटेक्ट की पांचवे दिन टेस्टिंग की जाती थी, लेकिन अब पहले दिन और पांचवे दिन टेस्टिंग की जाएगी। इससे व्यक्ति में संक्रमित है या नहीं तुरंत पता चलेगा और यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो तत्काल उपचार किया जाएगा।

    कोंकण के अलावा राज्य के अन्य जिलों से आनेवाले लोगों की रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग और ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाएगी। यदि किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत उनका रैपिड टेस्ट किया जाएगा। लोगों से अपील है कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। गणेशोत्सव के बाद टेस्टिंग की संख्या में और भी इजाफा देखने को मिलेगा। हमने अभी से ही बाजारों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर टेस्टिंग कैम्प लगाए हैं।

    -डॉ. मंगला गोमारे, कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी, बीएमसी