vaccine
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोविड (Covid) का कहर कम होता देख कई मुंबईकर (Mumbaikar) विदेश (Abroad) में छुट्टी (Holiday) मनाने और घूमने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में बीएमसी ने अब इनकी विदेश जाने की राह को और भी आसान कर दिया है। सामान्य तौर पर 84 दिन होने के बाद दूसरा डोज (Second Dose) दिया जाता है, लेकिन वेकेशन के लिए विदेश जानेवाले लोगों को अब 28 दिन पूरे होने के बाद ही दूसरा डोज दे दिया जाएगा ताकि वे बाहर जा सकें।

    फिलहाल विश्व में कोविशिल्ड वैक्सीन को ही डब्ल्यूएचओ से मान्यता मिली है। यानी विदेशों में उक्त वैक्सीन लेने वालों को ही एंट्री मिलेगी, लेकिन यह वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लाभकर्ता को दूसरी डोज के लिए 84 दिन पूरा होने तक इंतजार करना पड़ता है। कुछ महीने पहले बीएमसी ने केंद्र से बात कर पढ़ाई, नौकरी और इमरजेंसी कार्य से विदेश जानेवाले लोगों के लिए दो वैक्सीन के गैप को 84 दिन से कम कर 28 दिनों तक लाया है। अब जब कोरोना कमजोर पड़ने लगा है तो लोग विदेशों में वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं। 

    28 दिन बाद वैक्सीनेट करने का निर्णय लिया

    बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि बीएमसी को कई मुंबईकरों ने निवदेन किया कि वे बाहर घूमने के लिए जाना चाहते है। अब जब कोविड के केसेस कम है और अधिक्तर लोग वैक्सीनेटेड तो संक्रमण का खतरा कुछ हद्द तक कम है। लोगों के निवेदन और मौजूदा हालत को देखते हुए हमने विदेश घूमने जाने वाले लोगों को 28 दिन बाद वैक्सीनेट करने का निर्णय लिया है।

    दस्तावेजों की होगी जांच

    विदेश जानेवाले लोगों की दस्तावेजों की जांच के बाद ही उन्हें 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। ऐसे में लोगों को अपने साथ आवश्यक दस्तावेज टीकाकरण केंद्र लेकर जाना होगा।