Dharavi Chougule Chawl

Loading

  • आस्था के साथ खिलवाड़ का आरोप 
  • मनपा के विरोध में सड़क पर उतरे लोग 

सैय्यद जाहिद अली@नवभारत 
मुंबई: एशिया की सबसे घनी बस्ती धारावी के चौगुले चाल (Chougule Chawl) के निवासियों में मनपा (BMC) के खिलाफ़ आक्रोश भरा हुआ है, उनके सार्वजनिक गणेश पंडाल (Ganesh Pandal) की जगह पर मनपा शौचालय (Shauchalay) बनाने जा रही है। इसके विरोध में लोग सड़क पर उतर आए हैं। उनका कहना है हमारी आस्था की जगह हमें शौचालय नहीं चाहिये। चौगुले चाल में पिछले 40 वर्षों से जय गणेश बाल गोपाल सार्वजनिक मंडल के जरिये गणेश उत्सव मनाया जाता है। सार्वजनिक महोत्सव,पूजापाठ, भजन-कीर्तन किया जाता है। खाली समय मे स्थानीय बच्चे इस जगह पर खेलते हैं। चौगुले चाल की इस जगह पर मनपा की नज़र पड़ गई है और उस पर शौचालय निर्माण करना चाहती है। 

आस्था के साथ ना करें खिलवाड़ 
स्थानीय नागरिकों ने अपनी बातें लिखित रुप से सांसद राहुल शेवाले और स्थानीय नगर सेवक को दी है और उनसे शौचालय के बदले गार्डन और पुस्तकालय बनाने की अपील भी की, लेकिन जन प्रतिनिधि आश्वासन देते हैं, पर उसपर अमल नहीं कर रहे हैं। इससे नाराज़ होकर चौगुले चाल के निवासियों ने जी नार्थ के मनपा आयुक्त से मिलकर ज्ञापन भी सौपा और निवासियों के हस्ताक्षर वाले पत्र में लिख कर मांग की है कि चौगुले चाल की जिस जगह पर शौचालय बनाने की मनपा की योजना है, वहां वरिष्ठ नागरिक जमा होते हैं, गणेश की प्रतिमा बिठाई जाती है, पूजा की जाती है उस जगह पर कोई दूसरी चीज बनाई जाए, हमारी आस्था के साथ खिलवाड़ ना किया जाए। 

शौचालय नहीं गार्डन बनाने पर जोर 
अपना विरोध जताने के लिये रविवार को सुबह सभी महिलाएं और बच्चे भी सड़क पर उतर आए, स्थानीय महिलाओं का कहना है कि यहां से थोडी दूरी पर दो शौचालय हैं। हमें अन्य शौचालय की जरुरत नहीं है। स्थानीय निवासी महिला उर्विका जैन का कहना है कि बगल के दो शौचालय हमेशा गंदे रहते हैं। उनकी सफाई नहीं की जाती, अगर यहां भी शौचालय बना दिया गया तो वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को बीमारी का खतरा पैदा हो जाएगा। हम किसी भी हालत मे यहां शौचालय नहीं बनने देंगे। इसके बदले गार्डन बनाया जाए वरना हम तीव्र आंदोलन करेंगे। 

ठेके पर चलाना चाहते हैं शौचालय 
शिवसेना महिला शाखा प्रमुख, सुनीता सोनटक्के ने बताया, यहां पर शौचालय की कोई जरूरत नहीं है। नगर सेवक और सांसद यहां शौचालय बनवा कर ठेके पर चलाना चाहते हैं। इसलिये वो मनपा पर दबाव डालकर शौचालय बनवाना चाहते हैं। हमारा इस पर कड़ा विरोध है। 

छोटी सी जगह पर राजनीति 
जय गणेश बाल गोपाल सार्वजनिक मंडल के अध्यक्ष, नितेश शिंदे ने कहा, हम हमारी आस्था की जगह शौचालय नहीं बनने देंगे, यहां वर्षों से निवासी गणेश उत्सव मनाते आए हैं, यहां सामाजिक और धार्मिक कार्य किए जाते हैं। इस छोटी से जगह पर राजनीति की जा रही है। हम मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बात रखेंगे।