exam

    Loading

    मुंबई : दसवीं और बारहवीं कक्षा  में पढ़ रहे विद्यार्थियों (Students) को अब अपनी कमर कस लेनी चाहिए। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड (Education Minister Varsha Gaikwad) ने गुरुवार को बोर्ड की परीक्षा की तिथि का एलान कर दिया है। 4 मार्च से 7 अप्रैल तक बारहवीं की लिखित परीक्षा (Written Exam) का आयोजन किया गया है, जबकि दसवीं की परीक्षा 15 मार्च से 18 अप्रैल तक आयोजित की गई है। सबसे अहम बात यह है कि बोर्ड की दोनो परीक्षाएं ऑफलाइन (Offline) होगी। 

    शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि बोर्ड की परीक्षा कब होगी और कैसे होगी यह सवाल विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों मन में उठ रहा है। ऐसे में हमने कोविड पूर्व में जिस प्रकार से परीक्षा का आयोजन किया जाता था, बिल्कुल उसी प्रकार से बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया है। परीक्षा ऑफलाइन होगी।

    विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता: वर्षा गायकवाड

    वर्षा गायकवाड ने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता हैं, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बारहवीं के विद्यार्थियों की ओरल परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च और दसवीं की 25 फरवरी से 14 मार्च तक चलेगी। बारहवीं की परीक्षा का परिणाम जून के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित किया जायेगा, जबकि दसवीं की परीक्षा का परिणाम जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित किया जायेगा। दसवीं में पढ़ रहे दिव्यांग विद्यार्थियों की कार्यशिक्षण विषय की परीक्षा 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच आयोजित की गई है।