vaccine
File Photo

    Loading

    मुंबई : मुंबई महानगरपालिका (BMC) मुंबई (Mumbai) के सभी स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers), फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) और 60 वर्ष से ऊपर आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने बीएमसी को कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज लगाने का निर्देश दिया था। 

    बूस्टर डोज लगाने के लिए बीएमसी, सरकारी अस्पतालों में 302 और प्राइवेट अस्पतालों में 149 कुल 451 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाया जाएगा। मुंबई में 1 करोड़ 17 हजार 317 नागरिकों को कोरोना की पहली और 81 लाख 76 हजार 321 नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। विश्व में फैल रहे कोरोना और ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण वर्किंग ग्रुप ऑफ नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्युनाइजेशन (NTAG)  स्टैंडिंग टेक्निकल साइंटफिक कमेटी (STSC) ने टीकाकरण बढ़ाने का सुझाव दिया था। 

     ऐसे लगेगा बूस्टर डोज

    • 10 जनवरी से दोनों डोज लेने वाले सभी  स्वास्थ्य कर्मचारी, कोविड फ्रंटलाइन वर्कर, 60 वर्ष से अधिक के नागरिक, किसी रोग से पीडित नागरिकों को प्रीकाउशन डोज दिया जाएगा। 
    • 60 वर्ष से अधिक आयु के जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें टीकाकरण केंद्र पर कोई प्रमाण पत्र दिखाने की जरुरत नहीं होगी। 
    • सभी नागरिकों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा।
    • जिन्हें प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाना है वे पूर्व घोषित कीमत पर टीका लगवा सकते हैं।
    • जिन स्वास्थ्य कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स की आयु 60 वर्ष से कम है और जिनका कोविन एप पर नागरिक के तौर पर श्रेणीबद्ध किया गया है। ऐसे लोगों का टीकाकरण केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऑनसाइट पद्धति से टीकाकरण किया जाएगा।