Counting Trees
file

    Loading

    -राधा कृष्णन सिंह

    वसई: वसई-विरार महानगरपालिका (Vasai-Virar Municipal Corporation) क्षेत्र में वृक्षों (Trees) को बढ़ाने और उसे सुरक्षित रखने के लिए महानगरपालिका ने नया उपक्रम शुरू किया हैं। जिसके अनुसार अब वसई-विरार महानगरपालिका क्षेत्र में लगे पेड़ों की गिनती (Counting Trees) कर उसे नंबर (Number) दिया जाएगा। जिससे कि क्षेत्र में लगे प्रत्येक वृक्ष की जानकारी महानगरपालिका के पास उपलब्ध रहे। इस गणना के लिए जीएसआई प्रणाली (GSI System) का इस्तेमाल होना है। 

    महानगरपालिका में स्वतंत्र वृक्ष प्राधिकरण विभाग है। इस विभाग द्वारा शहर में पौधा लगाने, देखभाल करने, उद्यान विकसित करने, पहाड़ों और खाली स्थानों पर वृक्षारोपण सहित विभिन्न कार्य किया जाता है। वर्ष 2015 में पेड़ों की गिनती हुई थी। उस दौरान शहर में 14 लाख पेड़ होने की बात सामने आई थी। उसके पश्चात वृक्षारोपण को लेकर अनेक कार्यक्रम चलाया गया। जिससे निश्चित रूप से वृक्ष की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन कई स्थानों पर वृक्षों पर बैनर, पोस्टर, कील और तार लगाकर उन्हें नुकसान पहुंचाया जाता है, तो कहीं पेड़ों को काटने, आग लगाने की घटनाएं अक्सर देखने को मिलती है। 

    जीएसआई टैगिंग से रखा जाएगा नजर

     अब जीएसआई टैगिंग के माध्यम से उस पर नजर रखा जाएगा। पेड़ों को काटने अथवा नुकसान पहुंचाने हुए नजर आने पर सम्बंधित व्यक्ति पर महानगरपालिका महाराष्ट्र नागरिक क्षेत्र वृक्ष संरक्षण, जतन अधिनियम 1975 के कलम 8/21 के तहत कार्रवाई करेगी। साथ ही महानगरपालिका इस प्रणाली से इस बात पर भी नजर रखेगी की लगाए गए पेड़ ठीक प्रकार से बढ़ रहे है या नहीं। इस योजना के लिए महानगरपालिका विशेषज्ञ सलाहकार की नियुक्ति करने वाली है, जिसके लिए टेंडर निकाला जा चुका है और अब तीन संस्थाएं इसके लिए आगे आई हैं। इस कार्य के लिए चयन किए जाने वाली संस्था को पांच वर्ष के लिए देखभाल के कार्य दिया जाएगा।

    पड़ों को दिया जाएगा नम्बरिंग कोड 

    वृक्ष प्राधिकरण विभाग, उपायुक्त चारुशीला पंडित ने बताया कि वृक्ष के प्रजाति का नाम, फल की जाति, ऊंचाई रंग और उसके उपयोग आदि के वर्गीकरण के साथ ही उसे नम्बरिंग कोड दिया जाएगा। इसके लिए मोबाइल सॉफ्टवेयर विकसित किया जाना है। महानगरपालिका क्षेत्र में वृक्षगणना होना है। इस योजना में जीएसआई प्रणाली का इस्तेमाल होना है। इसके लिए विशेषज्ञ सलाहकार नियुक्त करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।