BEST

    Loading

    मुंबई: बेस्ट प्रशासन (Best Administration) ने अभी हाल ही में 900 डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसें (Double Decker Electric Buses) राज्य सरकार के पर्यावरण अनुकूल फंड से खरीदे जाने का प्रस्ताव पास किया गया था। बेस्ट प्रशासन 1,400 सिंगल डेकर इलेक्ट्रिक बसें और 400 मिडी एसी बसों को खरीदने का प्रस्ताव बेस्ट समिति (BEST Committee) के पटल पर रखा था, लेकिन इस पर चर्चा नही की गई। बसों (Buses) के लिए सबसे कम दर पर निविदा भरने वाली देश की टाटा मोटर्स को ठेका न देते हुए बसों का पूरा ठेका ईबी ट्रांस प्रा. लिमिटेड को दे दिया गया।

    इससे पहले बेस्ट में 900 डबल डेकर का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। अब1,800 सिंगल डेकर बसों को मिला कर कुल 2,700 बसें किराये पर चलाई जाएंगी। इन बसों पर चालक ठेकेदार को रखना होगा, लेकिन कंडक्टर बेस्ट के ही रखे जाएंगे। बेस्ट के पास आने वाली 1,800 नई बसें 2 वर्ष में आएंगी। उसके लिए लगने वाले 161 करोड़ रुपए राज्य सरकार से मिलने वाले हैं।

    अगली बैठक में जोरदार विरोध होना तय 

    किराये पर चलाई जाने वाली बसों के लिए निविदा में टाटा मोटर्स ने सिंगल डेकर्स का एक किलो मीटर के लिए 54.85 की बोली लगाई थी, जबकि ई बी ट्रांस प्रा.लिमिटेड ने 56 रुपए बोली लगाई थी। प्रति किमी 1 रुपए 15 पैसे का फर्क होने के बाद भी टाटा को बाय-बाय कर दिया गया। इसी तरह मिडी बसों के लिए टाटा की दर 43.75 रुपए थी, जबकि ईबी ट्रांस प्रा. लिमिटेड ने भी दर को समानांतर किया गया। लेकिन टाटा को ठेका देने के बदले 100 फीसदी ठेका ई बी ट्रांस को दे दिया गया। कम दर पर बेस्ट बसें उपलब्ध कराने वाले टाटा के मामले पर बेस्ट की अगली बैठक में जोरदार विरोध होना तय माना जा रहा है। बेस्ट की अधिकांश बसें टाटा कंपनी की हैं और बेहतर परिणाम दे रही हैं, लेकिन टाटा को छोड़ कर एक नई कंपनी का चयन किया गया है।