Mumbai-New Delhi Rajdhani Express

    Loading

    मुंबई: देश की सबसे प्रीमियम यात्री ट्रेन मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Mumbai-New Delhi Rajdhani Express) के संचालन को 50 साल पूरे (Completes 50 Years) होने पर मंगलवार को जश्न मनाया गया। मुंबई सेंट्रल स्टेशन (Mumbai Central Station) पर आयोजित कार्यक्रम में डाक विभाग के माध्यम से राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) पर आधारित एक विशेष कवर जारी किया गया। 

    इसके अलावा राजधानी से सफ़र करने वाले यात्रियों को सोब्नियर टिकट प्रदान किए गए। इस अवसर पर प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर सीजीएसटी अशोक कुमार मेहता, महाराष्ट्र सर्कल की पोस्ट मास्टर जनरल वीणा श्रीनिवास और डीआरएम जीवीएल सत्यकुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

    1972 में हुई थी शुरू

    50 साल पहले 17 मई 1972 को ट्रेन ने तत्कालीन बॉम्बे सेंट्रल से राष्ट्रीय राजधानी के लिए यह प्रीमियम ट्रेन शुरू की गई थी। इन 50 वर्षों में सुविधा और स्पीड के मामले में तेजी से परिवर्तन हुआ। 7 डिब्बे से शुरू हुआ राजधानी एक्सप्रेस का सफ़र आज 21 एलएचबी कोच के साथ मुंबई-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस तक पहुंच गया है। मंगलवार को दुल्हन की तरह सजाई गई राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों में खासा उत्साह दिखा। लोगों ने केक काटे। कॉलेज और रोटरी से जुड़े बच्चों ने डांस भी किया।

    50 साल से राजधानी में यात्रा कर रहे जमान

    90 साल के जमान ऐसे खुशनसीब यात्री हैं जिन्होंने 50 साल पहले शुरू हुई पहली राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा की थी और मंगलवार को ट्रेन के 50 साल पूरे होने की यात्रा के भी साक्षी बने। मुंबई में सी फ़ूड का बिजनेस करने वाले केव जमान ने बताया कि उन्होंने 17 मई 1972 को राजधानी एक्सप्रेस से यात्रा की थी। अपने यात्रा के अनुभव के बारे में 90 साल के जमान ने कहा कि उन्हें राजधानी से यात्रा करने में एक अलग ही सुकून मिलता है। इस ट्रेन में पैसेंजर को जो ऑनर मिलता है, वह हवाई जहाज में नहीं मिलता। 50 साल में हुए परिवर्तन के बारे में जमान ने कहा कि सुविधा बढ़ी है। शुरू में खाना ,बिस्तर नहीं मिलता था, अब सब सुविधा मिलती है। रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में राजधानी के 50 साल पुराने यात्री का सत्कार भी किया गया।

    स्टाफ ने साझा किए अनुभव  

    राजधानी एक्सप्रेस में चलने वाले पूर्व स्टाफ एच सी गौतम ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि यह भारतीय रेलवे की सबसे प्रीमियम ट्रेन है। आज बहुत से प्रीमियम ट्रेनें आ गई हैं परंतु राजधानी एक्सप्रेस का स्टाफ होने का हमें गर्व होता रहा है। पिछले 20 साल से राजधानी एक्सप्रेस चला रहे लोको पायलट मिलिंद दातार ने कहा कि 1996 तक डीजल ईंजन था,उसके बाद इलेक्ट्रिक और 2021 में एलएचबी कोच आने के बाद ट्रेन की गति में और सुधार आया।1997 में जब राजधानी के 25 वर्ष हुए तब भी दातार इस ट्रेन के असिटेंट ड्राईवर थे। लोको पायलट दातार ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व का क्षण है।

    राजधानी एक्सप्रेस का महत्व बरकरार

    पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा कि भारत की इस ऐतिहासिक ट्रेन को देश को  देश की वाणिज्यिक राजधानी से राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने के लिए पेश किया गया था। पश्चिम रेलवे पर मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के अलावा दो और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों (शताब्दी) गरीब रथ, युवा एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी अन्य फुल एसी ट्रेनों को चलाया जा रहा है, लेकिन नए कलेवर में तेजस राजधानी का महत्व बरकरार है।