corona-virus

मुंबई. 21 दिसंबर को ब्रिटेन (Britain) से मुंबई आए 187 यात्रियों में से 5 लोग कोरोना (Corona) से संक्रमित मिले है। इन सभी मरीजों को बीएमसी (BMC) के सेवन हिल्स अस्पताल (Seven Hills Hospital) में अलग कक्ष में भर्ती किया गया है। बीएमसी अब इन मरीजों के सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजेगी, ताकि यह पता चल सके कि कहीं उक्त मरीज वायरस के नए स्ट्रेन से ग्रसित तो नहीं।

मुंबई में कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है, लेकिन ब्रिटेन में वायरस के नए स्ट्रेन के कारण देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। देश में नया स्ट्रेन न आए इसलिए ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर 22 दिसंबर से ही पाबंदी लगा दी गई थी। 21 की रात तक मुंबई में ब्रिटेन से कुल 187 लोग आए थे, जिन्हें मनपा ने पोटोकॉल के तहत एयरपोर्ट से ही होटलों में क्वारंटाइन किया। 5 दिन बाद सभी यात्रियों की आरटीपीसीआर टेस्ट की गई। रविवार को इस टेस्ट में 5 लोग कोरोना से संक्रमित मिले. 

सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया

अतिरिक्त मनपा आयुक्त (स्वास्थ्य विभाग) सुरेश काकानी ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रोटोकॉल के तहत सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। इन्हें सेवन हिल्स अस्पताल में अन्य कोविड मरीजों से अलग रखा गया है. अब इनके सैंपल एनआईवी जांच के लिए भेजेंगे. गौरतलब है कि एक महीना पहले ब्रिटेन से मुंबई आए लोगों को ट्रेस कर रही बीएमसी को शनिवार को 3 मरीज पॉजिटिव मिले थे।

अब 7 दिन बाद होगी टेस्टिंग, पोटोकॉल में बदलाव

यूके, यूरोप, साउथ अफ्रीका और मिडल ईस्ट से आने वाले यात्रियों के टेस्टिंग प्रोटोकॉल में मनपा ने बदलाव किया गया है। अब उक्त देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन करने के 7 दिन बाद आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा. पहले 5वें दिन टेस्टिंग किया जाता था। टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद व्यक्ति को घर छोड़ दिया जाएगा, लेकिन उसे 7 दिन घर में भी क्वारंटाइन रहना होगा। व्यक्ति के हाथ पर क्वारंटाइन का स्टैम्प भी लगाया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसे सेवन हिल्स अस्पताल और सरकारी अस्पताल जीटी में भर्ती किया जाएगा।

राज्य में 66 और मुंबई में 7 मौत

रविवार को राज्य में 66 में कोरोना से ग्रसित 66 मरीजों ने दम तोड़ा, जिसमें से 7 मरीज मुंबई से है. इसी के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या 49,225 हो गई है, जिसमें से 11,076 मौतें मुंबई में हुई है. राज्य में कल कोरोना के 3,314 नए रोगी मिले जिसमें से 578 मरीज मुंबई में मिले है. राज्य में अब तक 19,19,550 लोग कोरोना से ग्रसित हुए है, जिसमें से 18,09,948 मरीज ठीक होकर घर लौट गए है।