corona
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोरोना (Corona) के नए मामलों में भले ही गिरावट आई है, लेकिन शहर की तुलना में कोरोना वायरस (corona virus) अब उपनगर (Suburb) में काफी एक्टिव है। बीएमसी (BMC) के आंकड़ों पर गौर करें तो फिलहाल उपनगर में ही कोविड के काफी एक्टिव केसेस (Active Cases) हैं, जबकि शहर में सक्रिय कोविड मरीज की संख्या कम है।

    मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर शांत हुए कई महीने बीत गए हैं। वर्तमान में मुंबई में 250 से 350 के बीच नए कोविड मरीज मिल रहें हैं। कोविड इस समय पूरी तरह कंट्रोल में है, लेकिन उपनगर में अब भी कोविड के एक्टिव मरीज काफी ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक, सबसे अधिक 314 एक्टिव मरीज इस समय अंधेरी पश्चिम, उसके बाद बांद्रा में 214, अंधेरी पूर्व में 196, बोरीवली में 191 और उसके बाद शहर के केवल ग्रांट रोड क्षेत्र में 172 एक्टिव मरीज हैं। मुंबई में बुधवार तक 2812 एक्टिव मरीज थे, जिसमें से 1087 एक्टिव मरीज उक्त 5 क्षेत्रों में हैं। उक्त आंकड़े उपनगर में कोरोना के साथ चल रहे जंग को बयां कर रहा है। 

    उपनगर में जनसंख्या काफी ज्यादा 

    बीएमसी की उपकार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि शहर की तुलना में उपनगर में जनसंख्या काफी ज्यादा है। इसलिए संक्रमितों की संख्या भी उपनगर में अधिक है। कुछ लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है, तो कुछ की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम है क्योंकि वे अनेक बीमारियों से जूझ रहे हैं। यही कारण है कि अब भी कुछ लोग संक्रमित हो रहे हैं।

    शहर में एक्टिव केसेस कम

    उपनगर में जहां सबसे अधिक एक्टिव केसेस देखने को मिल रहे हैं, वहीं शहर में कम। सबसे कम 3 एक्टिव मरीज सैंड्हर्स्ट रोड, मरीन लाइन्स में 25, परेल में 65, दादर में 68 और उपनगर के केवल कुर्ला में 64 एक्टिव मरीज हैं। इन कुल 5 क्षेत्रों में केवल 225 एक्टिव मरीज हैं।

    इमारतों में कोविड

    मुंबई के स्लम भले ही कोविड मुक्त हो गए हैं, लेकिन इमारतों में अब भी कोविड वायरस की उपस्थिति दर्ज की जा रही है। मुंबई में केवल 15 इमारतें सील हैं। इसमें अंधेरी पश्चिम में 5, चेंबूर में 3, ग्रांट रोड में 3, परेल में 2, कंदीवाली में 1 और कोलाबा में 1 इमारत सील हैं, जबकि प्रभादेवी को छोड़ मुंबई के सभी वार्डों के 1063 फ्लोर सील हैं, क्योंकि इन घरों से कोविड एक या दो मरीज मिले हैं। बता दें कि एक इमारत में 5 या उससे अधिक लोग पॉजिटिव मिलने के बाद ही पूरी इमारत को सील किया जाता अन्यथा केवल उस फ्लोर को सील करते हैं जहां मरीज रहता है।

    54 % असिम्प्टोमैटिक मरीज

    मुंबई में बुधवार तक 2821 एक्टिव मरीज हैं, अच्छी बात यह है कि इसमें से 1523 यानी 54 प्रतिशत मरीज असिम्प्टोमैटिक हैं, जबकि 1043 मरीज को बीमारी के लक्षण हैं। अन्य बचे 255 मरीज की अवस्था गंभीर है।

    मुंबई में कोविड केसेस काफी कम हो गए हैं, यूं कहें तो महामारी खत्म होने की राह पर है। हम में हर्ड इम्युनिटी बन गई है, इसलिए संक्रमण का खतरा कम है, लेकिन कोविड वायरस गया नहीं है इस बात भी हमें ध्यान रखना है। वैक्सीन ले और उसके अलावा मास्क पहने और समय-समय पर हाथ धोए क्योंकि पर्सनल हाइजीन बेहद जरूरी है।

    - डॉ. हेमंत देशमुख, डीन, केईएम अस्पताल और मेडिकल कॉलेज