corona-omicron
File Pic

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) ने असर दिखाना शुरु कर दिया है। जहां भी जांच की जा रही है, जांच के बाद वहां थोक में मरीज (Corona Patients) मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान जांच में मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro), पुलिस (Police) और आर्थर रोड जेल (Arthur Road Jail) में सैंकड़ों मरीज मिले हैं। इससे पता चलता है कि कोरोना का संक्रमण कितनी तेजी से मुंबईकरों (Mumbaikars) को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। 

    कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण मुंबई में कठोर प्रतिबंध लगाया गया है जिसमें सरकारी ऑफिस सहित प्राइवेट ऑफिसों में 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है। उसके बाद भी सभी कार्यालयों में 100 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की जा रही है। 

    लोकल और मेट्रो में हो रही यात्रियों की भीड़

    प्रतिबंध के बाद लोकल और मेट्रो की भीड़ में यात्रियों की संख्या में कमी होनी चाहिए थी, लेकिन यह दोनों यातायात के साधनों में  भीड़ हो रही है। कार्यालयों में उपस्थिति कितनी है इसको देखने के लिए बीएमसी ने क्या मैकेनिजम बनाया है। बीएमसी अधिकारियों को भी इसका पता नहीं है।

    पुलिस, डॉक्टर हो रहे कोरोना संक्रमित

     मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन कार्यालय में 6 जनवारी को 350 कर्मचारियों की जांच की गई थी जिसमें 68 वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए। मुंबई कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमित होने वालों में डॉक्टर्स, रेलवे कर्मचारी और पुलिस विभाग के कर्मचारी शामिल हैं। 24 घंटे के दौरान मुंबई पुलिस के 120 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित मिले हैं। पुलिस विभाग के अब तक 643 पुलिसकर्मी पॉजिटिव हो चुके हैं, जिसमें 13 वरिष्ठ अधिकारी हैं। इसमें 101 को अस्पताल में भर्ती किया गया है। 450 को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। 57 पुलिसकर्मी ऐसे हैं जो दूसरी डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं। इसी तरह बीते 4 दिन में नवी मुंबई के 1390 पुलिस कर्मी पॉजिटव आ चुके हैं।

    आर्थर रोड जेल में कोरोना

    मुंबई में ओमीक्रोन का संक्रमण भी बढ़ने लगा है। सुरक्षा बरतने के बाद भी आर्थर रोड जेल में भी कोरोना पहुंच गया है। जांच के 27 कैदी कोरोना से संक्रमित मिले। इससे पूरे जेल परिसर में कैदियों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल पैदा हो गया है। आर्थर रोड जेल अधीक्षक नितिन वायचल ने बताया कि संक्रमित कैदियों को भायखला स्थित बीएमसी के स्कूल में अलग आइसोलेशन में रखा गया है। वायचल ने बताया कि बाहर से आने वाले नए कैदियों और न्यायायिक हिरासत में रखे गए कैदी कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।