90 percent of restaurants will be closed due to latest guidelines issued in Maharashtra, government must give damages caused: Association
Representative Image

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में कोरोना मरीजों (Corona Patients) के गिरते ग्राफ को देखते हुए बीएमसी (BMC) सोमवार से कोरोना प्रतिबंधों (Restrictions) में और ढ़ील दे सकती है। कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) के विकराल होने के बाद मुंबई में नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए गए थे, लेकिन अब कोरोना के रोजाना मिलने वाले आंकड़े उच्चतम संख्या 21 हजार से घट कर 1,500 के पास आ गई है। इसलिए बीएमसी आम मुंबईकरों को प्रतिबंधों से छूट देने की तैयारी कर रही है।

    मुंबई महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि मुंबई में उद्यान, खेल के मैदान, पर्यटन स्थल सहित कई छूट मिल सकती है। होटल, रेस्टोरेंट के खुले रहने का समय भी बढ़ाया जा सकता है। काकानी ने कहा कि विवाह समारोह, सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रम और जिम में 50 फीसदी उपस्थिति अभी जारी रहेगा। काकानी ने कहा कि मुंबई में कोरोना केस में लगातार कमी आ रही है। राज्य सरकार और टास्क फोर्स के साथ चर्चा के बाद प्रतिबंधों में सोमवार या मंगलवार तक ढ़ील देने की घोषणा की जा सकती है।

    इन स्थानों पर मिल सकती है ढ़ील

    कोरोना की तीसरी लहर में पार्क, चिडियाघर,  संग्रहालय और किलों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। इसके अलावा स्वीमिंग पूल, जिम, स्पा, सैलून, शॉपिंग मॉल और बाजारों को 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ खोले जाने की अनुमति दी गई थी। होटल, रेस्टोरेंट भी उतनी ही उपस्थिति के साथ रात  10 बजे तक खोलने की अनुमति है। उसे बढ़ाकर 11 बजे तक किया जा सकता है।

    90 प्रतिशत मरीजों में लक्षण नहीं

    अभी मिल रहे कोरोना मरीजों में 90 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं है। उनमें से कुछ ही मरीजों का अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ रही है। अस्पतालों में बेड खाली पड़े हैं। जिन मरीजों में लक्षण दिख रहा है वे भी 3 से 4 दिन में ठीक हो रहे हैं। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है। तीसरी लहर में हमने अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया था। एक लाख बेड सक्रिय करने की हमारी व्यवस्था थी, लेकिन कोरोना नियंत्रण में आने के बाद अब उसकी जरुरत नहीं पड़गी।