Dadar vegetable-flower market
File

  • बढ़ते संक्रमण को लेकर अलर्ट पर बीएमसी
  • सभी भीड़ वाले स्थानों पर सख्त होगा नियम
  • सामाजिक, सांस्कृतिक , राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध

Loading

मुंबई. मुंबई (Mumbai) में भीड़ के कारण बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने के लिए बीएमसी (BMC) अलर्ट (Alert) मोड़ पर आ गई है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों की भीड़ को विभाजित करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में दादर (Dadar) की सब्जी और फूल मार्केट ( vegetable-flower market ) को बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स तथा चूना भट्ठी के सोमैया मैदान (Somaiya Grounds) में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। महापौर किशोरी पेडणेकर ने यह जानकारी दी।  पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और महापौर के बीच इस मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा की गई।

मुंबई में जिस तरह कोरोना का संक्रमण बढ़ा है उसके सामने बीएमसी की चुनौती बढ़ गई है। बढ़ती भीड़ और गैर जिम्मेदार नागरिकों के कारण कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या रोजाना दो हजार के ऊपर पहुंच गई है। इसलिए बीएमसी ने भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नियमों को सख्ती से लागू करना शुरू कर दिया है। दादर की सब्जी और फूल मार्केट से इसकी शुरुआत हुई है। रात 3 बजे से सुबह  8 बजे तक यहां भारी भीड़ होती है। इस समय यहां बड़ी संख्या में हजारों विक्रेता, व्यापारी, ट्रांसपोर्टर आते हैं। पेडणेकर ने बताया कि जैसे-जैसे कोरोना का खतरा बढ़ रहा है, बाजारों  को पूरी तरह से विभाजित कर स्थानांतरण की शुरूआत कर दी गई है।

नियमों का करें पालन

अमर्यादित भीड़ और कोरोना को लेकर असावधानियां बरतने से कोरोना बढ़ रहा है। महापौर ने नागरिकों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने, हाथ धोने और मास्क का इस्तेमाल करने की भी अपील की। महापौर ने शादी समारोहों, कार्यक्रमों, अंतिम संस्कार और धार्मिक अनुष्ठानों के लिए भीड़ नहीं लगाने और नियमों का सख्ती से पालन करने की भी अपील की है।फरवरी महीने में कोरोना मरीजों की संख्या घट कर 319 तक आ गई थी। उस समय लग रहा था कि कोरोना खत्म हो गया है, लेकिन मार्च महीने में अचानक से का संक्रमण बढ़ गया। मिशन बिगेन अगेन के तहत लॉकडाउन में धीरे-धीरे शिथिलता लाने,  16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होने, 1 फरवरी, 2021 से आम जनता के लिए लोकल शुरू किए जाने से लोगों के बीच कोराना की दहशत खत्म हो गई। अब मरीजों की संख्या बढ़ने से प्रशासन चिंतित हो गया है।

ऐसे  होगा भीड पर नियंत्रण

  • सिनेमा हॉल, होटल, रेस्टारेंट में क्षमता के 50 फीसदी उपस्थिति
  • अंतिम संस्कार में केवल 5 व्यक्ति की उपस्थिति
  • सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध
  • मॉल, डी मार्ट, सब्जी बाजारों में भीड़ पर नियंत्रण की तैयारी

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए समाधान के तौर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त को चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था। पुलिस विभाग से प्राप्त सलाह को बीएमसी प्रशासन के समक्ष रखा जाएगा। सबसे पहले दादर की सब्जी मंडी को विभाजित किया जाएगा। फूल मार्केट और सब्जी मंडी को बीकेसी और सोमैया मैदान में हटाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

-किशोरी पेडणेकर, महापौर, मुंबई