MMRDA

    Loading

    मुंबई: ठाणे जिले (Thane District) के उपनगर डोम्बिवली (Dombivli) पश्चिम से नाशिक हाइवे (Nashik Highway) पर पहुंचना आसान होने वाला है। एमएमआरडीए (MMRDA) के माध्यम से डोम्बिवली के मोठागांव से मानकोली के बीच बहुउद्देशीय खाड़ी ब्रिज तेजी से तैयार हो रहा है। उल्हास खाड़ी पर बन रहे इस ब्रिज और रोड के जरिए ठाणे, कल्‍याण रिंग रोड-काटई  नाका-बदलापुर-कर्जत इन सभी के बीच कनेक्टिविटी (Connectivity) पहले के मुकाबले अधिक बेहतर होगी।

    उल्लेखनीय है कि कल्याण के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे की पहल पर वर्ष 2017 में ही मोठागांव-मानकोली क्रिक ब्रिज की शुरुआत की गई। खाड़ी पर लगभग  980 मीटर लंबे 6 लेन के पुल और दोनों तरफ रोड बनाने के लिए एमएमआरडीए ने 225 करोड़ रुपए की योजना बनाई। एमएमआरडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 6 लेन वाले इस पुल की मदद से मुंब्रा, शिलफाटा, कलंबोली और पनवेल तक ट्रैफिक आसान होगी। इसके अलावा डोम्बिवली से ठाणे शहर होते हुए मुंबई की तरफ जाया जा सकेगा।

    एमएमआरडीए कमिश्नर ने की कार्य की समीक्षा

    एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने कार्यस्थल पर जाकर मोठा गांव-मनकोली क्रिक ब्रिज और सड़क के काम की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि क्रिक ब्रिज पर नेविगेशन स्पैन के साथ-साथ दोनों तरफ के रोड के काम का भी तेजी से चल रहा है। कमिश्नर के अनुसार, मानसून के पहले तक इस खाड़ी ब्रिक को खोलने का लक्ष्य है। कमिश्नर ने कहा कि समग्र परियोजना का 84 प्रतिशत काम पूर्ण हो गया है।

    शहरों के बीच यातायात में लगेगा कम समय

    गौरतलब है कि मानकोली-मोठागांव के रास्‍ते इस पुल के बन जाने के बाद मुंबई-नासिक हाईवे से होकर ठाणे और डोम्बिवली के बीच एक महत्‍वपूर्ण कनेक्टिविटी होगी। इससे इन दोनों शहरों के बीच सफर में आधे घंटे तक की भी कमी आएगी। डोम्बिवली-भिवंडी-ठाणे और आसपास के शहरों के बीच सफर में भी 15 मिनट कम समय लगेगा।