Electric Double Decker Bus
File

    Loading

    पुणे: 25 साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से डबल डेकर बसें (Double Decker Buses) शहर की सड़कों पर दौड़ेंगी। पीएमपीएमएल चरणबद्ध तरीके से पुणे (Pune) और पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) क्षेत्राधिकार में 40 मार्गों पर 20 ऐसी इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) को शामिल करने की योजना बना रही हैं। पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (PMPML) के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि अनुबंध पर किराए पर लेने के बजाय बसों की एकमुश्त खरीद पर जोर दिया गया है।

    पीएमपीएमएल के सीएमडी ओम प्रकाश बाकोरिया ने कहा कि हमें पीएमपीएमएल के बेड़े में और बसों की जरूरत है। विभिन्न प्रकार की बसों के आने की उम्मीद है और हम इस वर्ष डबल डेकर बसें प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि ठेकेदारों या अन्य स्रोतों से ठेके पर बस लेने बजाय हम पुणे और पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की मदद से एकमुश्त बसों के खरीद पर जोर दे रहे हैं। 

    पहले दोनों महानगरों का अलग-अलग था ट्रांसपोर्ट विभाग 

    1984 में पुणे महानगरपालिका के तहत पुणे म्युनिसिपल ट्रांसपोर्ट (PMT) द्वारा शहर की सड़कों पर डबल डेकर बसें शामिल की गयी थी, उस समय  पीएमपीएमएल का गठन नहीं किया गया था। पहले दोनों महानगरपालिकाओं का अपना अपना ट्रांसपोर्ट बोर्ड था, जिसे 2007 में विलय कर  पीएमपीएमएल का गठन किया गया। उच्च रखरखाव लागत और दुर्घटनाओं के कारण 1995 में डबल डेकर सेवाएं बंद होने से पहले लगभग छह बसें शहर की सड़कों पर चलती थी। जानकारी के मुताबिक, फाइनल किए गए 40 रूटों को बेहद सावधानी पूर्वक चुना गया है।

    PMPML और BEST अधिकारियों की जारी है बातचीत 

    अधिकारियों ने बताया कि ये नॉन-बीआरटीएस रूट हैं और इनमें ज्यादा तीव्र मोड़ नहीं हैं। एक अधिकारी ने बताया कि PMPML अधिकारी मुंबई के बेस्ट परिवहन के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। बेस्ट परिवहन की मुंबई में पहले से ही डबल डेकर बसें चल रही हैं। 40 फाइनल किए गए रूट्स में हडपसर-पीएमसी, हडपसर-कात्रज, पीएमसी-बाणेर, भोसरी-आलंदी, भोसरी-निगडी और कटरा-हिंजवडी वाया देहु रोड बाईपास शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, परिवहन विभाग की अगली बैठक जल्द होगी, जिसमे विस्तार पूर्वक बात की जाएगी।