Some cities still need rain in the district, water storage reduced
file

    Loading

    -अनिल चौहान

    भायंदर: तपती गर्मी में मीरा-भायंदर (Mira-Bhayander) में पेयजल का संकट (Drinking Water Crisis) बढ़ गया है, जबकि अभी तक आधिकारिक रूप से कटौती भी नहीं हुई है। शहर में 60 से 70 घंटे के अंतराल पर जलापूर्ति हो रही है। इसके पीछे स्टेम प्राधिकरण से पानी कम आने का कारण प्रशासन  बता रहा है। इसे दूर करने को लेकर  मीरा-भायंदर महानगरपालिका मुख्यालय में एक बैठक हुई। जिसमें महापौर, उपमहापौर,जल विभाग, स्टेम जल प्राधिकरण के एमडी संकेत घरत मुख्य रूप से मौजूद थे।

    उपमहापौर हसमुख गहलोत (Deputy Mayor Hasmukh Gehlot) ने बताया कि मीरा-भायंदर को मिलने वाले पानी के एक स्रोत, स्टेम प्राधिकरण से 86 एमएलडी पानी मंजूर है, लेकिन उसकी जगह एक पखवाड़े से 70 से 75 एमएलडी के बीच ही पानी प्रतिदिन मिलने का दावा जल विभाग का है। वहीं इसके उलट भिवंडी-निजामपुर को 67 की जगह 85 एमएलडी पानी स्टेम दे रहा है। उसे हमने तत्काल बंद करने और मीरा- भायंदर का पानी बढ़ाने के लिए स्टेम प्राधिकरण को सोमवार तक का अल्टीमेटम दिया है। अगर मंजूर कोटा के हिसाब से हमारे शहर को पानी नही मिला तो भारतीय जनता पार्टी सड़क पर उतर जाएगी।

    पूरा पानी देने का दावा

    उपमहापौर ने बताया कि हमें पानी कम मिल रहा है, यह बात स्टेम मानने को तैयार नहीं है। उसका कहना है कि कापुरबावड़ी पंपिंग स्टेशन में लगा मीटर 86 एमएलडी पानी मीरा-भायंदर को जाने का रिकॉर्ड दिखाता है, जबकि चेना पंपिंग स्टेशन में लगा वाटर मीटर 72-73 एमएलडी ही बताया है। बड़ा सवाल है कि बीच में से पानी कहां चला जाता है?

     मिल रहा कम पानी

    जलापूर्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेश वाकोडे ने कहा की एमआईडीसी से पानी मंजूर कोटा के आस-पास सतत मिल रहा है, लेकिन स्टेम से 8 से 10 एमएलडी पानी कम आ रहा है, जबकि पानी कटौती भी नहीं हुई है।

    गला और जेब दोनों सूख रहा

    मेडतिया नगर निवासी आर.एस. यादव ने कहा कि  गर्मी में पयेजल संकट बढ़ने से नागरिकों का गला और जेब दोनों सूख रहा है। टैंकर का दूषित पानी ऊंचे दाम पर बिक रहा है। मजबूरी में पैसे देकर लोग बीमारी खरीद रहे हैं। वहीं टैंकर लॉबी की चांदी हो गई है। मांग इतनी बढ़ गई है कि समय पर टैंकर नहीं मिल रहा है।कुएं का पानी प्रति टैंकर 1200 से 1500 रुपए में बेचा जा रहा है।