ADITYA
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई के सबसे प्रदूषित इलाके में शुमार माहुल में प्रदूषण कम करने के लिए पर्यावरण मंत्री अदित्य ठाकरे सक्रिय हो गए हैं। आदित्य ठाकरे गुरुवार को स्थानीय विधायक प्रकाश फातर्पेकर, महाराष्ट्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों और विभिन्न ऑयल कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर प्रदूषण कम करने पर जोर दिया।

    माहुल मुंबई का वह क्षेत्र है जो प्रदूषण को लेकर सुर्खियों में बना रहता है। वहां पर रिफायनरी और पेट्रोलियम कंपनियां बड़ी संख्या हैं। ऑयल प्रोसेसिंग के समय चिमनियों से निकलने वाले धुएं से हमेशा प्रदूषण निकालता रहता है।

    यहां रहने के लिए तैयार नहीं हैं लोग

    इसी प्रदूषण के कारण एमएमआरडीए की तरफ से बनाई गई इमारतों जिसे बीएमसी को हैंडओवर कर दिया गया था। उसमें बीएमसी के परियोजना प्रभावित रहने के लिए तैयार नहीं हैं। माहुल में रहने वाले निवासियों को सांस लेने में दिक्कत, टीबी और अन्य दूसरी बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। मुंबई हाईकोर्ट ने भी अपने आदेश में परियोजना प्रभावितों को माहुल की बजाय दूसरी जगह घर देने का आदेश दिया था। अब पर्यावरण मंत्री माहुल में प्रदूषण करने पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने माहुल की चार बड़ी कंपनियों, महाराष्ट्र प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदूषण कम करने के लिए हवा की गुणवत्ता सुधारने, पेड लगाने और ट्रैफिक मैनेजमेंट करने का निर्देश दिया है।