Passengers are increasing in AC local

    Loading

    मुंबई: आने वाले समय में मुंबई (Mumbai) लोकल ट्रेनों (Local Trains) की यात्रा में कई परिवर्तन देखने को मिलेगा। आने वाले वर्षो में मेट्रो ट्रेन (Metro Train) की तरह ही सभी उपनगरीय लोकल को एसी के रूप में चलाने की योजना रेलवे ने बनाई है। मध्य रेलवे (Central Railway) के जीएम अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि फिलहाल स्लो लाइन पर सीएसएमटी (CSMT) से डोम्बिवली (Dombivli) तक चलने वाली एसी लोकल (AC Local Trains) को और आगे तक नॉन पिक आवर में फ़ास्ट लाइन पर चलाने का विचार किया जा रहा है। 

    उल्लेखनीय है कि मध्य रेलवे के मेन के साथ हार्बर और ट्रांस हार्बर पर भी एसी लोकल चल रही है। जीएम लाहोटी ने कहा कि आने वाला समय एसी लोकल का ही है। फिलहाल मध्य रेलवे के पास 4 रेक है। ट्रांस हार्बर और हार्बर पर एसी लोकल को मिल रहे कम प्रतिसाद के चलते इन्हें भी मेन लाइन के साथ सीएसएमटी गोरेगांव रूट पर चलाया जा सकता है। जीएम लाहोटी ने कहा कि इस पर समीक्षा कर जल्द निर्णय लिया जाएगा।

    एमआरवीसी 238 एसी लोकल ही खरीदेगा

    मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन ने अब एसी लोकल ही खरीदने का प्लान बनाया है । एमयूटीपी 3 और 3A के तहत एमआरवीसी 238 एसी ट्रेनों की खरीद करेगा। सेन्ट्रल रेलवे को जल्द ही 2 और एसी रेक मिलेंगे।

    फरवरी में 72 घंटे का मेगा ब्लॉक

    जीएम लाहोटी ने कहा कि ठाणे दिवा 5 वीं 6 ठी लाइन के लिए फरवरी के महीने में अंतिम रूप से 72 घंटे का मेगा ब्लॉक लेकर काम पूरा लकर लिया जाएगा। उसके बाद इस रूट पर अप-डाउन मिलकर अन्य लोकल सहित लगभग 80 एसी लोकल की फेरी बढ़ जाएगी। इससे लोकल की पंचुअल्टी पर भी असर होगा। जीएम ने कहा कि कलवा और दिवा में रेलवे क्रासिंग पर आरओबी बन जाने से भी लोकल ट्रेनों की गति बढ़ेगी। जीएम ने कहा कि उपनगरीय सेवा में सुधार का उनका उद्देश्य है। जीएम ने बताया कि उरण खारकोपर लोकल कॉरिडोर नए साल में सितंबर तक शुरू करने की योजना है। सीएसएमटी से परेल और कुर्ला तक 5 वीं 6ठी लाइन के कार्य में तेजी लाने का प्रयास हो रहा है। डेक्कन क्वीन ट्रेन को जल्द ही नए एलएचबी कोच में तब्दील कर दिया जाएगा।