महाराष्ट्र में राज्यसभा की छठी सीट के लिए घमासान, दो उम्मीदवार उतारेगी शिवसेना

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्यसभा की 6 सीटों पर होने वाले चुनाव (Rajya Sabha Elections) को लेकर घमासान मच गया है। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत (Sanjay Raut) ने इस चुनाव में निर्दलीय (Independent Candidate) रूप में उतरने का फैसला करने वाले मराठा नेता संभाजी राजे (Sambhaji Raje) को समर्थन देने से इंकार कर दिया है। उन्होंने साफ तौर से कहा है कि इस चुनाव में शिवसेना (Shiv Sena) किसी भी निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन नहीं देगी। 

    साथ ही संजय राउत ने पार्टी की ओर से दो उम्मीदवार उतारने की भी घोषणा की है। शिवसेना की ओर से पहले उम्मीदवार के तौर पर संजय राउत का नाम निश्चित है, लेकिन दूसरा उम्मीदवार कौन होगा। इस पर सबकी निगाहें टिकी हुईं हैं।  

    शिवसेना में शामिल होने पर समर्थन

    शिवसेना ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने का ऐलान करने वाले संभाजी राजे को साफ कर दिया था कि अगर वे अपने हाथों में शिवबंधन बांधने के लिए तैयार होते हैं, तभी पार्टी की तरफ से उनका समर्थन किया जाएगा। इस बारे में फैसला लेने के लिए शिवसेना की तरफ से संभाजी को सोमवार (23 मई) दोपहर 12 बजे तक की डेडलाइन दी गई थी, लेकिन ऐसी रिपोर्ट है कि वे मातोश्री नहीं पहुंचे और कोल्हापुर के लिए रवाना हो गए। राजे ने इस कदम से साफ कर दिया है कि उनका इरादा निर्दलीय चुनाव लड़ने का है। हालांकि राजनीति में समीकरण कभी भी बदल सकते हैं। ऐसे में इस मामले में अभी गेमओवर नहीं हुआ है।

    6 सीट और 7 उम्मीदवार होने पर चुनाव निश्चित

    महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। संख्या बल के हिसाब से महाविकास आघाडी सरकार में शामिल शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की एक-एक सीट पर जीत निश्चित है। वहीं बीजेपी के भी दो उम्मीदवार आसानी से चुन कर आएंगे। हालांकि अब शिवसेना अपने दूसरे उम्मीदवार को उतारने की तैयारी में है। वहीं शिवसेना से समर्थन न मिलने के बावजूद संभाजी राजे निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ते हैं तो कुल उम्मीदवारों की संख्या 7 हो जाएगी, जबकि कुल सीट 6 हैं। ऐसे में अगर संभाजी के समर्थन पर कोई बात नहीं बनती है तो यह चुनाव निर्विरोध नहीं हो सकेगा और मतदान आवश्यक हो जाएगा।  

    शिवसेना ले फैसला: देवेंद्र फडणवीस

    इस बारे में नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि संभाजी राजे ने शिवसेना से समर्थन मांगा है। ऐसे में इस बारे में शिवसेना को फैसला लेना है। इस मुद्दे से बीजेपी का कोई संबंध नहीं है।

    ऐसा है चुनावी का कार्यक्रम

    राज्यसभा चुनाव के लिए 24 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा। 31 मई तक चुनाव के लिए नामांकन किया जा सकेगा। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून तय की गई है।10 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और परिणाम उसी दिन घोषित किया जाएगा।