mumbai mangrov

    Loading

    मुंबई: एमएमआरडीए परियोजनाओं (MMRDA Projects) के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में मैंग्रोव (Mangroves) का सरंक्षण वन विभाग (Forest Department) के माध्यम से किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि धारावी में लगभग 20-25 हेक्टेयर मैंग्रोव क्षेत्र जो एमएमआरडीए योजना के अंतर्गत आता है, उसकी सुरक्षा वन विभाग द्वारा की जाएगी। यह क्षेत्र माहिम क्रीक अभयारण्य का एक हिस्सा है। 

    उल्लेखनीय है कि मुंबई उपनगर के पालक और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने  मैंग्रोव संरक्षण प्रकोष्ठ को इस मामले में निर्देश दिया था।

    सैकड़ों हेक्टेयर मैंग्रोव की देखभाल

    मैंग्रोव प्रोटेक्शन सेल के अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक विरेंद्र तिवारी के अनुसार, पिछले साल  सिडको से 281 हेक्टेयर और गोराई और मनोरी में महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम से लगभग 500 हेक्टेयर सहित 1,387 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया गया था। मीरा-भायंदर, उत्तन और ठाणे में मैंग्रोव की सुरक्षा के लिए महाराष्ट्र सुरक्षा बल के गार्ड तैनात किए जा रहे हैं। इसी तरह धारावी में और अधिक मैंग्रोव-आच्छादित क्षेत्रों का अधिग्रहण करने की योजना बनाई गई है। इससे पर्यावरण को बढ़ावा मिलेगा।

    परियोजनाओं के आड़े मैंग्रोव

    मुंबई एमएमआर में एमएमआरडीए की कुछ परियोजनाएं हैं, जहां मैंग्रोव के वन आड़े आते हैं। उनका कम से कम नुकसान हो ऐसी कोशिश होती रही है। मैंग्रोव प्रोटेक्शन सेल के माध्यम से उनका बेहतर संरक्षण किया जाएगा।