Sameer Wankhede
समीर वानखेड़े (फ़ाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई. मुंबई के पूर्व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) जोनल डायरेक्टर और वर्तमान में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) में तैनात समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) का मुंबई (Mumbai) से चेन्नई (Chennai) में डीजी करदाता सेवा निदेशालय (DG Taxpayer Service Directorate) में ट्रांसफर कर दिया गया है। बता दें कि वानखेड़े ड्रग्स-ऑन-क्रूज़ मामले की जांच का हिस्सा थे।

    एनसीबी द्वारा ड्रग्स-ऑन-क्रूज़ मामले में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और अन्य को क्लीन चिट दिए जाने के एक दिन बाद महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने समीर वानखेड़े के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

    एनसीबी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा था कि, “गुप्त सूचना के आधार पर एनसीबी-मुंबई ने 2 अक्टूबर, 2021 को विक्रांत, इश्मीत, अरबाज, आर्यन और गोमित को इंटरनेशनल पोर्ट टर्मिनल, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट पर जबकि नूपुर, मोहक और मुनम को कॉर्डेलिया क्रूज पर पकड़ा था। आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपियों पास से मादक पदार्थ मिले थे।”

    एनसीबी ने कहा था, “शुरुआत में, एनसीबी-मुंबई ने मामले की जांच की। बाद में, मामले की जांच के लिये नयी दिल्ली में एनसीबी मुख्यालय की तरफ से संजय कुमार सिंह, डीडीजी (संचालन) की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया। 11 नवंबर, 2021 को मामले की जांच एसआईटी ने अपने हाथ में ले ली थी।”

    बयान में कहा गया है कि एसआईटी ने वस्तुनिष्ठ तरीके से जांच की। संदेह के बजाय प्रमाण के आधार पर जांच की गई। बयान के अनुसार, एसआईटी की जांच के आधार पर 14 आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय स्वापक औषधि एवं मन-प्रभावी पदार्थ (एनडीपीएस) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत शिकायत दर्ज की जा रही है। छह अन्य व्यक्तियों के खिलाफ सबूतों के अभाव के चलते शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है।

    क्रूज ड्रग्स मामले से आर्यन खान के बरी होने के बाद, सरकार ने सक्षम प्राधिकारी से पूर्व-एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ आर्यन खान ड्रग्स मामले में उनकी घटिया जांच के लिए उचित कार्रवाई करने को कहा था।

    गृह मंत्रालय ने कहा था कि, “मुंबई ड्रग-ऑन-क्रूज़ मामले में जांच अधिकारी समीर वानखेड़े को कथित तौर पर नकली जाति प्रमाण पत्र जमा करने और ड्रग्स मामले में “घटिया जांच” करने के लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।”

    हालांकि, समीर वानखेड़े के फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में सरकार पहले ही कार्रवाई कर चुकी है।

    उधर, एनसीबी के उप महानिदेशक संजय सिंह ने भी कहा है कि समीर वानखेड़े के नेतृत्व वाली पहली जांच टीम ने गलती की थी।

    बता दें कि बीते 3 अक्टूबर 2021 को क्रूज पर चल रही ड्रग्स पार्टी के मामले में एनसीबी ने छापेमारी के बाद आर्यन खान को गिरफ्तार किया था। करीब 28 दिनों तक जेल में रहने के बाद आर्यन को बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत भी मिली थी। (एजेंसी इनपुट के साथ)