Garbage picked up after 1 year from Patelwadi

  • ‘नवभारत’ की खबर पर जागा बीएमसी प्रशासन
  • लोगों ने ली राहत की सांस

Loading

मुंबई. ‘पटेलवाड़ी में 1 साल से नहीं उठ रहा कचरा!’ शीर्षक से ‘नवभारत’ में छपी खबर का असर मनपा प्रशासन पर हुआ, जिसका नतीजा रहा कि जोगेश्वरी (Jogeshwari) ( प.) के बेहरामबाग (Behrambagh) स्थित पटेलवाड़ी (Patelwadi) में जमा 1 साल का कचरा उठा और लोगों ने राहत की सांस ली. लोगों को आशंका इस बात की थी कि समय रहते अगर गंदगी की साफ-सफाई नहीं की गई तो क्षेत्र में कोरोना जैसी महामारी फिर से फैल सकती है.

उल्लेखनीय है कि मनपा के/ पश्चिम विभाग के वार्ड क्रमांक- 61 और 63 के मध्य स्थित पटेलवाड़ी में लगभग 1 साल से कचरा जमा था, जिसे उठाया नहीं जा रहा था. स्थानीय लोगों का आरोप था कि हम लोग कचरे को उठाने के लिए मनपा के संबंधित विभाग से शिकायत कर हार चुके थे. बावजूद इसके ध्यान नहीं दिया जा रहा था.

जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड से गुजरने वाले लोग थे परेशान

कचरों के ढेर के पास से जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड गुजरती है और पास में अब्दुल्ला कुरैशी स्कूल भी है. जमा हुए कचरों के ढेर से जहां एक ओर यात्रियों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, वहीं दूसरी ओर अब्दुल्ला कुरैशी स्कूल के बच्चों के स्वास्थय के लिए खतरा उत्पन्न हो गया था. समय रहते अगर मनपा का संबंधित विभाग इस समस्या की ओर ध्यान नहीं देता तो पटेलवाड़ी और उसके आस-पास वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ सकता था.

 जब खबर छापी तब जागा बीएमसी प्रशासन

पटेलवाड़ी में लगभग एक साल से कचरा उठाने वाली बीएमसी (‍‍BMC) की गाड़ी नहीं आ रही थी, जिससे वहां बड़ी मात्रा में कचरा जमा हो गया था. इस गंदगी के चलते कोरोना काल में पटेलवाड़ी और उसके अगल-बगल के कई कोरोना के पेशेंट भी मिल चुके थे, जो अब ठीक भी हो गए हैं. कचरों के ढेर को उठाने के लिए हमने मनपा के संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को कई बार लिखित और मौखिक रूप से शिकायत की. लेकिन यह कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था. डर हम लोगों को इस बात का था कि इस गंदगी के चलते क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण फिर से न फैलने लगे, लेकिन ‘नवभारत’ में पिछले दिनों जैसे ही खबर छपी, वैसे ही मनपा का संबंधित विभाग हरकत में आया और कचरे की साफ-सफाई हुई.  -नौशाद खान. समाजसेवी और स्थानीय निवासी

 मीटिंग में मुद्दा उठाकर कराई सफाई

पटेलवाड़ी में 1 साल से कचरा उठाने की गाड़ी नहीं जा रही है, जैसे ही मुझे इस बात की जानकारी हुई तो प्रभाग समिति की मीटिंग में मुद्दा उठाया और संबंधित अधिकारियों को तलब कर उनसे कहा कि पटेलवाड़ी में जो कचरा जमा है, उसे यथा शीघ्र उठवाने की व्यवस्था की जाए. वर्ना मैं खुद चलकर मौका देखूंगी और एक्शन लूंगी. मेरी बातों का असर संबंधित विभाग पर हुआ और धीरज बांगर ( सहायक इंजीनियर एसडब्लूएम ) गुरुवार को अपने अधीनस्थ कर्मियों के साथ मौके पर गए, जहां जमा हुए कचरों की साफ-सफाई कराई.

-सुधा सिंह, चैयरमैन, मनपा के/ पश्चिम विभाग