Mahanagari Express

    Loading

    मुंबई: आने वाले दिनों में मुंबई (Mumbai) से वाराणसी (Varanasi) तक जाने वाले यात्री महानगरी एक्सप्रेस (Mahanagari Express) में निर्बाध रूप से मनोरंजन (Entertainment) के साथ-साथ अन्य सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। महानगरी एक्सप्रेस में यात्रा के अनुभव को मनोरंजक बनाने के साथ यात्रियों की अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application) को रोल-आउट करने की योजना मध्य रेलवे (Central Railway) ने बनाई है।  इसकी शुरुआत उत्तर भारत की पसंदीदा ट्रेन महानगरी एक्सप्रेस से होगी।                   मध्य रेल के एक अधिकारी के अनुसार, ट्रेन में यात्रा के दौरान निर्बाध स्ट्रीमिंग के लिए निजी लाइसेंसधारी एक वाई-फाई नेटवर्क भी स्थापित करेगा। वैसे चरणबद्ध तरीके से विभिन्न ट्रेनों  अलग-अलग ऑन-बोर्ड सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। नई योजना में एक लाइसेंसधारी का चयन करके सभी सेवाओं को एक छतरी के नीचे लाने का प्रस्ताव है।

    एप से मिलेगी पिकअप और ड्रॉप की सुविधा

    निजी कंपनी द्वारा विकसित एप के माध्यम से भोजन या अन्य वस्तुओं की प्री-बुकिंग कर सकते हैं, जो उन्हें उनकी सीट पर मिलेगी। एप से पिकअप और ड्रॉप की सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा। बताया गया कि रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद  मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन ने परियोजना के लिए निविदा अपलोड की है, जो 6 अप्रैल को खुलेगी। 

    रेलवे को भी आय

    इस योजना से यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाओं के साथ रेलवे को भी गैर किराया राजस्व प्राप्त होगा। यात्रियों की संतुष्टि के लिए लाइसेंसधारी को एक शिकायत निवारण प्रणाली भी स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जिसकी निगरानी एक उच्च स्तरीय अधिकारी करेगा। इस योजना के तहत संचालित ऑन-बोर्ड हाउस कीपिंग सेवाओं का प्रबंधन भी लाइसेंसधारी द्वारा किया जाएगा।  इससे रेलवे को लगभग 72. 52 लाख रुपए की सालाना बचत हो सकती है, जो वर्तमान में चयनित ट्रेन पर खर्च होता है।