Heat wave second alert Mumbai

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
मुंबई:
मुंबई में फिर एक बार तपता सूरज कहर बरपाने वाला है। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने शनिवार 27 से सोमवार 29 अप्रैल तक हीट वेव का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। मुंबई के अलावा ठाणे और रायगढ़ के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। 

देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। महाराष्ट्र के भी कई हिस्से तप रहे हैं. राज्य में तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है। इससे हीट वेव की स्थिति बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार 26 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इसका सर्कुलेशन 25 अप्रैल को दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर स्थित होगा। इसके प्रभाव से गुरुवार को दक्षिण पूर्व राजस्थान, उत्तरी गुजरात और दक्षिण पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश और गरज के साथ बारिश की संभावना है। इसका प्रभाव राज्य पर भी पड़ेगा। 

मुंबई, ठाणे और रायगढ़ के कई हिस्सों में एक एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके कारण तापमान में वृद्धि होगी। 27 और 28 अप्रैल को तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान है और हीट वेव चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार हीट वेव की आधिकारिक मान्यता तब दी जाती है, जब तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है। बुधवार को कुलाबा में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और सांताक्रूज में अधिकतम 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

हीट वेव का दूसरा अलर्ट
मुंबई और आस-पास के इलाकों के लिए इस महीने हीट वेव का ये दूसरा अलर्ट है। इससे पहले 15 और 16 अप्रैल को भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई थी। शहर में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री दर्ज किया गया था। इस तापमान ने एक दशक पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। जो सामान्य से लगभग 6.5 डिग्री ज्यादा था। इससे पहले वर्ष 2014 में अप्रैल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था। नवी मुंबई के कई हिस्सों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।   

बरतें सावधानी
मौसम विभाग ने लोगों से लंबे समय तक धूप में न रहने की सलाह दी है। जरूरी न हो तो दोपहर में घर से बाहर निकलें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और हल्के रंग के ढीले व सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते वक्त सिर ढकने के लिए टोपी और छाते का इस्तेमाल करें। संतुलित भोजन करें। बच्चे, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं का विशेष ख्याल रखें। 

बीएमसी भी सतर्क
बीएमसी का स्वास्थ्य विभाग भी एक्शन मोड पर आ गया है। बीएमसी के संबंधित विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। बीएमसी के 18 अस्पतालों व 103 आपला दवाखाना में उष्माघात के मरीजों के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। अस्पताल के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। 

27 से 29 अप्रैल तक लू का अलर्ट
सुषमा नायर, मौसम वैज्ञानिक (आईएमडी-मुंबई) ने बताया, 27 से 29 अप्रैल तक लू का अलर्ट जारी किया गया है। ठाणे, रायगढ़ और मुंबई के कई हिस्सों में एक गैर-चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। जिसके कारण तापमान में वृद्धि होगी। 27 और 28 अप्रैल को तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान है। लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।