File
File

    Loading

    मुंबई: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) और मंदी (Recession) से उबरते हुए मुंबई (Mumbai) का रियल इस्टेट (Real Estate) पटरी पर आने की कोशिश कर रहा है, हालांकि पिछले वर्ष की अपेक्षा मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में घरों (Houses) का पंजीकरण (Registration) 4 प्रतिशत घट (down) गया है। 

    रियल इस्टेट कंसल्टिंग कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया (Knight Frank India) के अनुसार, फरवरी, 2021 में बीएमसी क्षेत्र में 10,172 आवासीय इकाइयों का पंजीकरण हुआ था, जबकि फरवरी, 2022 में यह चार प्रतिशत घटकर 9,805 इकाई रह गया है।

    जनवरी में बिके 8,155 घर

    वैसे जनवरी की तुलना में फरवरी, 2022 में रजिस्ट्रेशन की संख्या 20 प्रतिशत बढ़ी है। जनवरी में 8,155 घरों का पंजीकरण हुआ था। इसमें नई आवासीय इकाइयों के अलावा पुराने घरों की बिक्री के आंकड़े भी शामिल हैं। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन शिशिर बैजल के अनुसार, उम्मीद के मुताबिक मुंबई संपत्ति बाजार ने लगातार मांग बनी रहने से बिक्री की रफ्तार फिर से हासिल कर ली है।

    बढ़ रही बिक्री: दीपक गारोडिया

    एमसीएचआई मुंबई के पूर्व अध्यक्ष व जानी मानी रियल्टी कंपनी दोस्ती ग्रुप के एमडी दीपक गारोडिया ने कहा कि स्टैम्प ड्यूटी आदि की छूट से मुंबई-एमएमआर में घरों की बिक्री बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि लोग आवास ऋण की कम ब्याज दरों और कीमतों में दी जा रही छूट से खरीद के लिए प्रेरित हो रहे हैं। खासकर अपने उपयोग के लिए घर खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग इस मौके को गंवाना नहीं चाहते हैं। आने वाले महीने में बिक्री बढ़ेगी।