Air Vistara
FILE- PHOTO

    Loading

    -अरविंद सिंह

    मुंबई: लंबे कोरोना काल के बाद नए साल (New Year) का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी गोवा, मनाली, शिमला सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर जाने वाले हैं। दिसंबर के अंतिम सप्ताह की इन पर्यटन स्थलों के लिए जाने वाली उड़ानों की टिकटें बुक हो चुकी हैं। यहां तक कि रिजर्व में अब जो भी बुकिंग हो रही हैं, उनके किराए आसमान छू रहे हैं। ताज ट्रेवल्स के प्रोप्राइटर प्रकाश शर्मा ने बताया कि मुंबई से गोवा (Mumbai to Goa) का किराया जो सामान्य दिनों में 2,500 से 3,000 रुपए होता है, अब 9 से 10 हजार हो गया है। फिर भी यात्रियों में टिकट बुक कराने की होड़ लगी हुई है। गोवा, मनाली और अन्य पर्यटक स्थलों के लिए 25 से 31 दिसंबर तक के टिकट भारी रेट में बुक हो चुके हैं। टिकटों के रेट 3 से 4 गुना बढ़े हैं। कुछ टिकट जो रिजर्व में रखे गए हैं, उनके  रेट और भी बढ़ने की उम्मीद है। 

    ट्रेवल एजेंटों का कहना है कि लगभग सभी एयरलाइंस कुछ न कुछ टिकट रिजर्व में रखते हैं। वे इन टिकटों को बड़ी कमाई के लिए अंतिम दिनों में भारी वृद्धि के साथ बुक करते हैं। प्रकाश  शर्मा का कहना है कि ये टिकट अंतिम समय में 8 से 10 गुना की बढ़ोत्तरी के साथ बिकते हैं। यानि मुंबई से गोवा का टिकट सामान्य दिनों में 2,500 से 3,000 तक होता है, लेकिन 20 से 25  दिसंबर तक  इनके दाम 20,000 से 25,000 रुपए तक हो सकते हैं।

     सभी होटल हो गए हैं फुल

    गोवा में सभी होटल की बुकिंग फुल हो चुकी है। ट्रेवल्स एजेंसिओं के मालिकों का कहना है कि लंबी महामारी के बाद अब चैन की जिंदगी जी रहे लोग बड़ी संख्या में नया साल गोवा में बिताना चाहते हैं। अक्सर ट्रेवल एजेंट एयर लाइंस के टिकट बुक करते समय पर्यटक स्थलों के होटल भी बुक करते हैं। होटल मालिकों से उनका कंट्रैक्ट होता है। इससे यात्रियों को आसानी होती है। पर्यटक सुविधानुसार एयर टिकट के साथ होटल में रूम की बुकिंग भी करवा लेते हैं। एजेंटों का कहना है गोवा, मनाली आदि पर्यटक स्थलों के सभी लक्जरी रूम बुक हो चुके हैं। 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक लोनावाला के होटल के रेट 8,000 हजार से बढ़कर 12,000 हजार, गोवा के 10 हजार से 15 हजार, शिमला के 6 हजार से 12 हजार रुपए हो गए हैं।

    अन्य स्थलों के किराए में 40% वृद्धि

    ट्रेवल एजेंटों का कहना है अब ज्यादातर परिवार अपने बच्चों की शादी शीत ऋतु में करना पसंद करते हैं। इसलिए घरेलू उड़ानों में भारी भीड़ हो रही है, इसके चलते किराए में 35 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। खासकर दिल्ली, लखनऊ, पटना, गोरखपुर, वाराणसी आदि उत्तर भारत की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए एयर टिकटों में भारी वद्धि देखी जा रही है। ऐसे ही बेंगलुरु और चंडीगढ़ के एयर टिकट में बढ़ोतरी हुई है।