IIT Bombay

Loading

मुंबई.  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Bombay)) बॉम्बे के छात्र दर्शन सोलंकी (Darshan Solanki) द्वारा कथित तौर पर अपने छात्रावास के साथी के नाम लिखा एक ‘नोट’ बरामद होने के बाद मुंबई पुलिस उसके परिवार के सदस्यों के शिकायत दर्ज करने का इंतजार कर रही है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले सोलंकी ने 12 फरवरी को छात्रावास की सातवीं मंजिल से कथित तौर पर कूदकर आत्महत्या कर ली थी। सोलंकी की मौत की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने सोमवार को बताया था कि उसके छात्रावास के कमरे से तीन मार्च को एक ‘नोट’ बरामद हुआ, जिसमें छात्रावास में रहने वाले एक अन्य छात्र का जिक्र है।

पुलिस ने बताया कि उसके परिवार वालों ने आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में अभी तक कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन हम सोलंकी के परिवार के सदस्यों की ओर से औपचारिक शिकायत दर्ज कराने का इंतजार कर रहे हैं।” पुलिस ‘नोट’ की लिखावट को सोलंकी की लिखावट से मिला रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ पुलिस आईआईटी बॉम्बे से सोलंकी की लिखावट वाली उत्तर पुस्तिका या कुछ अन्य दस्तावेज मांग रही है। ” एसआईटी के एक अधिकारी ने बताया था कि ‘नोट’ में जिस छात्र का नाम है, वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है और दोनों एक ही मंजिल पर रहते थे। सोलंकी के माता-पिता और कुछ छात्र संगठनों ने उसकी मौत का कारण जातिगत भेदभाव बताया है।