कूल-कूल यात्रा की बढ़ी डिमांड, मेनलाइन पर शिफ्ट होगी हार्बरलाइन की एसी लोकल

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की तपती गर्मी के बीच एसी लोकल ट्रेन (AC Local Train) में कूल-कूल यात्रा की डिमांड बढ़ रही है। एसी लोकल ट्रेन के सिंगल जर्नी किराए में कमी होने के बाद मध्य रेलवे (Central Railway) के मेनलाइन पर चलने वाली एसी लोकल ट्रेन में 50 फीसदी तक यात्रियों की संख्या बढ़ गई है।

    5 मई मई से एसी लोकल ट्रेन और आम लोकल ट्रेन के फर्स्ट क्लास के सिंगल टिकट किराए में 45 से 50 प्रतिशत की कमी हो गई है। रविवार और छुट्टियों के दिन एसी लोकल नहीं चलती, लेकिन अब बढ़ती डिमांड के चलते छुट्टियों के दिन भी एसी लोकल चलाई जाएगी।

    बढ़ेगी एसी लोकल ट्रेन

    एसी लोकल ट्रेन की तरफ यात्रियों के बढ़ते झुकाव को देखते हुए मेनलाइन पर जल्द ही ज्यादा एसी लोकल ट्रेनें चलाई जाएगी। मध्य रेलवे के वरिष्ठ अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, हार्बर मार्ग पर चल रही एसी लोकल ट्रेन को मेनलाइन पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक-एक और एसी रेक जल्द ही मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे को मिलने वाली है। उल्लेखनीय है कि मध्य रेलवे के पास इस समय एसी लोकल ट्रेन के 5 रेक हैं। इनमें 3 मेन और एक रेक हार्बर पर चलती है, जबकि एक रखरखाव के लिए स्पेयर में रहती है। हार्बर मार्ग पर एसी लोकल ट्रेन को ज्यादा रिस्पांस नहीं मिल रहा है, इसलिए इसे मेनलाइन पर शिफ्ट करने का प्लान है।

    एसी लोकल ट्रेन में बढ़ रहे यात्री

    एसी लोकल ट्रेन में सिंगल जर्नी का किराया कम होने के बाद यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बताया गया कि अप्रैल माह की तुलना में अब एसी लोकल ट्रेन में रोजाना यात्रियों की संख्या में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है। अप्रैल में एसी लोकल ट्रेन से प्रति दिन कुल यात्रियों की औसत संख्या 19,761 थी, जो 5 मई के बाद बढ़कर 28,141 हो गई है। 28,141 में से मेनलाइन पर 24,842 और एचबी लाइन 3,299 औसत यात्री संख्या हो गई है।

    रोजाना 60 फेरियां

    मध्य रेलवे की मेनलाइन पर एसी लोकल ट्रेन की रोजाना 44 और हार्बर पर 16 फेरियां लग रहीं हैं। हार्बर की एसी लोकल ट्रेन मेनलाइन पर शिफ्ट होने से फेरियों की संख्या और बढ़ जाएगी। एसी या फर्स्ट क्लास के सीजन पास में भी कोई बदलाव न किए जाने के बावजुद एसी लोकल में कार्ड टिकट लेकर चलने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा हैं।

    पश्चिम रेलवे पर भी भीड़

    पश्चिम रेलवे पर एसी लोकल ट्रेन की 20 फेरियां चर्चगेट से विरार के बीच चलाई जाती हैं। गर्मी में बढ़ती भीड़ के मद्देनजर पश्चिम रेलवे पर भी एसी लोकल ट्रेन बढ़ाने की मांग यात्री कर रहें हैं।