Cyber Fraud
Cyber Fraud की प्रतिकात्मक फोटो

Loading

मुंबई: आईपीएल (IPL) मैच का टिकट ऑनलाइन (online ticket) खरीदते समय सावधान रहें, साइबर क्रिमिनल क्रिकेट प्रेमियों के भावनाओं का लाभ उठाकर, फर्जी वेबसाइट के माध्यम से उन्हें ठगने का काम कर रहें है। मुंबई की बोरीवली पुलिस ने एक 19 वर्षीय युवक की शिकायत पर तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, आरोप है कि युवक से मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट मैच के टिकट उपलब्ध कराने के बहाने कथित तौर पर 1.52 लाख रुपये की धोखाधड़ी (Fraud) की गई है। पुलिस के मुताबिक साइबर सेल की मदद से मामले की जांच चल रही है।

पुलिस से मिली अनुसार, पीड़ित कॉलेज छात्र कृत गुप्ता और उसके दोस्त ने 14 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच देखने का फैसला किया था। गुप्ता ने ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए इंस्टाग्राम की एक वेबसाइट की लिंक पर संपर्क किया और टिकट की उपलब्धता के बारे में पूछताछ की। एक जालसाज ने चार मोबाइल नंबरों से गुप्ता को जवाब देते हुए, उसे आईपीएल मैच का टिकट उपलब्ध होने का आश्वासन दिया और पैसे मांगे, इसके लिए ठगों ने एक क्यूआर कोड भी प्रदान किया। गुप्ता ने अपने एसबीआई बैंक खातों से जीपे के माध्यम से 22 लेनदेन में कुल 1.52 लाख रुपये भेज दिया, बाद में, गुप्ता ने जालसाजों द्वारा दिए गए नंबरों पर संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन उसे न कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली और न टिकट मिला, यह महसूस करते हुए कि वो ठगी का शिकार हुआ है उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
किसी भी प्लेटफॉर्म पर मौजूद लुभावने ऑफर के जरिए टिकट खरीदने से परहेज करें इससे आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। किसी भी अनजान प्लेटफार्म से टिकट खरीदने से पहले उसकी रिफंड पॉलिसी को ठीक तरह से पढ़े, टिकट खरीदने से पहले कभी भी 2-3 अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर टिकट की कीमतों की तुलना जरूर करें। किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसा देकर कोई भी टिकट खरीदने से हमेशा बचें।