Exams
File Photo

    Loading

    मुंबई: एचएससी (HSC) और एसएससी (SSC) परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) पर देर से आने वाले (Latecomers) छात्रों (Students) को बिना कारण बताए वापस भेज दिया जाएगा। अब तक लेट से आने वाले छात्रों को परीक्षा के समय मज़बूरी के तहत 10 से 20 मिनट की देरी के बाद भी केंद्रों को बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद अपने पेपर के लिए बैठने की अनुमति दी गई थी। अब महाराष्ट्र राज्य बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि लिखित परीक्षा (Written Exam ) शुरू होने पर छात्रों को सुबह 10.30 बजे और दोपहर 3 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा, एसएससी परीक्षा मंगलवार को शुरू हुई थी, जबकि एचएससी परीक्षा 4 मार्च से शुरू हुई है।

    महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। 15 मार्च 2022 से दो पालियों में महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। महाराष्ट्र बोर्ड पहली पाली की परीक्षा सुबह 10.30 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर में 3 बजे से होगी। 

     पेपर लीक और नकल को रोकने के लिए किए जा रहे सख्त इंतजाम

    महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक और नकल होने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं,साथ ही महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को कोविड 19 प्रोटोकॉल का भी अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कुछ कम हो गए हैं, लेकिन फिर भी छात्रों को काफी सावधानी के साथ बोर्ड परीक्षा देनी होगी। 

    परीक्षा केंद्र में इस तरह से मिलेगी एंट्री

    • परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने साथ एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से लाना होगा। उसके बिना किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी।
    • परीक्षा शुरू से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरूरी है। देर से आने वाले परीक्षार्थियों को अंदर नहीं आने दिया जाएगा।
    • हर किसी को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 
    • परीक्षा केंद्र के अंदर सभी को मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।