local train accident
Representative Photo

    Loading

    मुंबई. बहुप्रतीक्षित नेरुल-बेलापुर-उरण (Nerul-Belapur-Uran) उपनगरीय रेल परियोजना (Rail Project) का कार्य फ़ास्ट ट्रैक (Fast Track) पर हो रहा है। सितंबर 2022 से खारकोपर-उरण मार्ग पर लोकल ट्रेन (Local Train) दौड़ने लगेगी। ऐसी जानकारी मध्य रेलवे (Central Railway) के जीएम अनिल कुमार लाहोटी ने दी। बुधवार को एक कार्यक्रम में मीडिया से बातचीत करते हुए जीएम लाहोटी ने कहा कि सिडको द्वारा भूमि हस्तानांतरण के बाद काम तेजी से शुरू है। 

    जीएम ने कहा कि उरण तक पहाड़ी इलाका होने के कारण काम काफी कठिन है, परंतु इसे अगले वर्ष सितंबर के पहले सफलतापूर्वक पूरा करने की योजना है। उल्लेखनीय है कि नेरुल और खारकोपर के बीच 12.70 किमी के पहले चरण में  नवंबर 2018 से ही लोकल ट्रेनें शुरू हो गई हैं।

    14.30 किमी खारकोपर-उरण

    खारकोपर से उरण 14.30 किमी मार्ग पर तेजी से काम हो रहा है। जीएम ने बताया मुंबई से उरण को जोड़ने की दिशा में यह बड़ा कदम है। इस मार्ग पर पनवेल-जसई-जेएनपीटी क्रॉसिंग लाइन भी है। जेएनपीटी से पनवेल तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर लाइन भी निर्माणाधीन है।

    चौथे कॉरिडोर पर 10 स्टेशन

    मध्य रेलवे के अंतर्गत इस चौथे कॉरिडोर के निर्माण में राजनपाड़ा स्टेशन पर कवर ओवर प्लेटफॉर्म का कार्य, नावा-शेवा, द्रोणागिरी और उरण स्टेशनों पर नींव और उप-संरचना का काम,उरण में सबवे, पुल की नींव का काम, पुल पर यू-गर्डर स्ट्रैसिंग और लोअरिंग आदि कार्य शामिल हैं खारकोपर-उरण के खंड में 5 स्टेशन, 2 बड़े पुल, 46 छोटे पुल, 4 रोड अंडर ब्रिज और 4 रोड ओवर ब्रिज होंगे।

    जनवरी से बढ़ेंगी एसी लोकल

    मध्य रेलवे के जीएम अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि ठाणे-दिवा 5वीं 6ठी लाइन शुरू होने के बाद एसी लोकल की संख्या बढ़ेगी। जीएम ने कहा कि यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए भविष्य में एसी लोकल की जरूरत है। यात्री संगठनों के सुझाव पर साधारण लोकल फेरियां कम किए वगैर अतिरिक्त एसी लोकल चलाई जाएगी। जीएम लाहोटी ने कहा कि इस समय 95 प्रतिशत लोकल चल रही है। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर जल्द ही शतप्रतिशत लोकल का संचालन शुरू हो जाएगा।