Nana Patole
File Photo

    मुंबई: केंद्र (Center) में नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) की सत्ता आने के बाद से गरीबों को लूटने और साथी कारोबारियों की जेब भरने का एकसूत्री कार्यक्रम चलाया जा रहा है। नतीजतन, देश में ईंधन की कीमतें (Fuel Prices) और महंगाई दर आसमान छू रही है। मोदी सरकार पर यह हमला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले (State Congress President Nana Patole) ने बोला है।  वे, बुधवार को गांधी भवन में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे।

    उन्होंने कहा कि एक तरफ बढ़ती महंगाई से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। वहीं दूसरी ओर बेरोजगारी और केंद्र की किसान विरोधी नीति ने गरीबों, किसानों और आम आदमी की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी 14 से 19 नवंबर तक पूरे राज्य में जनजागरण सप्ताह अभियान शुरू करेगी। इसके तहत लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए जेल भरो आंदोलन चलाया जाएगा।

    महंगाई के नाम पर लूट

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटोले ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार देश के गरीब और मध्यम वर्ग को ईंधन की कीमतों के अलावा महंगाई बढ़ाकर लूट रही है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में खाद्य तेल की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। सरकार ने एक साल में ईंधन की कीमतों में करीब 35 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां कच्चे तेल की कीमतें गिर रही हैं, वहीं देश में ईंधन की कीमतों में रोजाना वृद्धि हो रही हैं। पटोले ने कहा कि यूपीए सरकार में एलपीजी की कीमत 440 रुपए थी, जो अब बढ़कर 950 रुपए हो गई है। उज्ज्वला योजना की आड़ में भी गरीबों का मजाक उड़ाया जा रहा है। इस योजना के तहत  तहत मुफ्त गैस देने की आड़ में गरीबों का केरोसिन तेल काट दिया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस कृत्रिम मूल्य वृद्धि के विरोध में कांग्रेस पार्टी बार-बार सड़कों पर उतर कर आंदोलन कर चुकी है, लेकिन जनता का खून चूसने और उद्योगपति मित्रों की जेब भरने में तल्लीन मोदी सरकार को आम आदमी की दुर्दशा नजर नहीं आ रही है। 

    जन जागरूकता अभियान चलाएगी कांग्रेस

    उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की इस जनविरोधी नीति के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए कांग्रेस पार्टी भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर से 19 नवंबर तक जन जागरूकता अभियान चलाएगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के प्रेस कांफ्रेंस में प्रदेश उपाध्यक्ष संजय राठौर, प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंढ़े, महासचिव व प्रवक्ता राजू वाघमारे, पूर्व विधायक हुस्नबानो खलीफा और एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आमिर शेख मौजूद थे।