कस्तूरबा अस्पताल में LPG गैस लीक, अस्पताल में दहशत, इमारत को खाली कराया

  • 58 मरीजों को हटाया गया

Loading

मुंबई. मुंबई (Mumbai) के कस्तूरबा अस्पताल (Kasturba Hospital) में एलपीजी गैस लीक (LPG Gas Leak) होने की जानकारी मिलते ही अस्पताल (Hospital) में दहशत फैल गई। आनन-फानन में दमकल की चार गाड़ियां और साथ में 2 पानी के टैंकर भी मौके पर भेजे गए। जिस इलाके में गैस का रिसाव हुआ वहां के मरीजों (Patients) को खाली करा कर बगल की इमारत में शिफ्ट (Shift) किया गया। दमकल टीम घटना स्थल पर पहुंच कर बचाव कार्य कर रही है। शनिवार सुबह करीब 11. 30 बजे अस्पताल कर्मियों को एलपीजी गैस का रिसाव होने की जानकारी मिली। उन्होंने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

गैस रिसाव की सूचने के बाद हलचल में आई बीएमसी ने मुख्य सड़क के आस पास की सभी दुकानों को बंद करा दिया। अस्पताल में भारी संख्या में पुलिस और सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। कस्तूरबा अस्पताल इमारत संख्या 148 में गैस रिसाव हुआ था। इमारत से 40 से 50 मरीजों को अन्य इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

महापौर ने लिया जायजा

बीएमसी की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एलपीजी गैस का कनेक्शन फेल होने के कारण गैस का रिसाव हुआ।  फायर बिग्रेड स्थिति पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही है। इस घटना से पूरे अस्पताल परिसर में दहशत का माहौल है। महापौर किशोरी पेडनेकर घटना स्थल पर पहुंच कर वहां का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गैस रिसाव से उत्पन्न खतरा टला नहीं है और न ही बढ़ा है, लेकिन स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए काम किया जा रहा है। टैंक में 10 टन गैस है, अब केवल 3.5 टन गैस बची है। महापौर ने सुरक्षा अधिकारियों और कस्तूरबा अस्पताल के डीन को धन्यवाद दिया। दोनों और द्वारा दिखाई गई तत्परता के कारण  बड़ा नुकसान होने से बच गया। ऐसी स्थिति किसी भी बिला डिगे काम किया गया। फायर ब्रिगेड ने संभावित बड़े नुकसान को टाल दिया। उन्होंने मरीजों को दूसरी इमारत में पहुंचाया।  

अस्पताल में हड़कंप मच गया

एलपीजी गैस टैंक में अचानक कस्तूरबा अस्पताल के इमारत संख्या 148 में रिसाव शुरु हो गया। अस्पताल की इमारत , वार्ड  नंबर 27 और 28 में गैस की गंध फैलने लगी। इससे  अस्पताल में हड़कंप मच गया। मरीज और उनके परिजनों में दहशत का वातावरण था। हालांकि  डॉक्टरों , नर्सों और वार्डबॉय को इस गंभीर मामले के बारे में पता चला, अस्पताल प्रशासन ने तुरंत वार्ड में भर्ती 20 कोरोना मरीजों सहित 58 रोगियों और उनके रिश्तेदारों को निकटतम इमारत के वार्ड नंबर 21 और 22 में स्थानांतरित कर दिया । गैस रिसाव के कारणों को समझने के लिए एचपीसीएल के साथ विशेषज्ञ भी घटना स्थल पर पहुंचे हैं।

बीजेपी ने दर्ज कराई शिकायत

भारतीय जनता पार्टी के मुंबई अध्यक्ष, विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने दक्षिण मुंबई के पदाधिककारियों के साथ कस्तूरबा अस्पताल का दौरा कर घटनास्थल का निरीक्षण किया। लोढ़ा ने अग्रीपाड़ा थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने इस घटना के लिए जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। लोढ़ा ने कहा कि इस गैस लीक के लिए दोषी अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि हादसा वहां जेसीबी से हो रहे खुदाई के कारण हुआ है। जेसीबी से खुदाई करते समय पाइप लाइन खुल गई जिससे गैस का रिसाव शुरु हो गया।