MUTP Projects

Loading

मुंबई: एमएमआर (MMR) क्षेत्र में नागरिकों की आवागमन सुविधा के लिए शुरू मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP) को राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग दिए जाने का आश्वासन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने दिया है। उपनगरों में रेलवे विकास के लिए केंद्र की मदद से शुरू एमयूटीपी प्रोजेक्ट्स (MUTP Projects) पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। मुख्यमंत्री कहा कि राज्य सरकार से संबंधित कार्य जैसे भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास सहित आर्थिक भागीदारी को प्राथमिकता दी जाएगी।

इस बैठक में मुंबई रेल विकास निगम की ओर से मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (एमयूटीपी) की  प्रस्तुति दी गई। उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने निर्देश दिया कि इन सभी परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का प्रयास किया जाना चाहिए। एमएमआरडीए और अन्य संस्थाओं के वित्तीय और अनुबंध संबंधी मामलों पर समय से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। 

रेलवे की जमीन से हटाएं अतिक्रमण

कई परियोजनाओं में रूकावट बनी रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण और झुग्गियां हटाने का निर्णय लिया गया। उनके पुनर्वास के लिए एसआरए के साथ समन्वय योजना प्रणाली लागू की की गई तो रेलवे के लिए बड़ी मात्रा में जमीन उपलब्ध हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी। सीएम ने कहा कि मुंबई-एमएमआर क्षेत्र में एमएमआरडी को अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सहयोग करना चाहिए। उपमुख्यमंत्री  फडणवीस ने कहा कि ये परियोजनाएं लोगों के लिए काफी फायदेमंद रही हैं। इन्हें समयबद्ध तरीके से तेजी के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

ये प्रोजेक्ट हैं शुरू

एमयूटीपी-2 के तहत सीएसएमटी-कुर्ला 5वीं, 6वीं लाइन, मुंबई सेंट्रल-बोरीवली 6वीं लाइन का काम शुरू है। एमयूटीपी 3 में पनवेल-कर्जत परियोजना 39 प्रतिशत और ऐरोली-कलवा परियोजना 43 प्रतिशत पूर्ण है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा उपाय और अन्य सुविधाएं भी 57 प्रतिशत पूर्ण हैं। एमयूटीपी 3ए  में बोरीवली-विरार 5वीं और 6वीं लाइन, गोरेगांव-बोरीवली हार्बर लाइन का विस्तार, कल्याण-बदलापुर तीसरी और चौथी लाइन, कल्याण-आसनगांव चौथी लाइन और लगभग 18 स्टेशनों के विकास जैसी परियोजना है। इन परियोजनाओं के लिए आवश्यक वित्तीय भागीदारी पर भी चर्चा की गई।

इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, नगर विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगरानी, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ओ. पी. गुप्ता, योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजगोपाल देवड़ा, वन विभाग के प्रधान सचिव वेणु गोपाल रेड्डी, उपमुख्यमंत्री के सचिव श्रीकर परदेशी, बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त वेलारासु सिडको के एमडी डॉ. संजय मुखर्जी, एमआरवीसी के अध्यक्ष और एमडी सुभाष चंद गुप्ता, एमएमआरसीएल की एमडी मुंबई अश्विनी भिडे, एमएमआरडीए के अतिरिक्त आयुक्त गोविंदराज, नवी मुंबई  के कमिश्नर राजेश नार्वेकर, ठाणे के कलेक्टर अशोक शिंगारे, एमआरवीसी के विभिन्न विभागों के निदेशक, रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण के अधिकारी आदि उपस्थित थे।