vidhan bhavan
File Photo

    Loading

    मुंबई: विधानमंडल का शीतकालीन अधिवेशन (Maharashtra Assembly Winter Session) निश्चित समय 28 दिसंबर को ही समाप्त (End) हो जाएगा। विधिमंडल कामकाज सलाहकार समिति की बैठक में भाजपा (BJP) की मांग को खारिज कर  दिया गया। अधिवेशन के आखिरी दिन विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) का चुनाव कराया जाएगा।

    मुंबई में 22 दिसंबर से शुरु हुए विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन का समय बढ़ाए जाने की मांग बीजेपी की तरफ से की जा रही थी। भाजपा नेताओं का कहना था कि राज्य में बहुत से मुद्दे हैं जिस पर चर्चा होनी बहुत जरुरी है। शुक्रवार को सुबह विधिमंडल कामकाज सलाहकार समिति की  बैठक हुई। जिसमें स्पष्ट किया गया कि सम्मेलन पूर्व निर्धारित 28 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा। 

    ध्वनि मत से किया जाएगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

    कामकाज सलाहकार समिति की बैठक में स्पष्ट किया गया कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव अधिवेधन  के अंतिम दिन 28 तारीख को होगा। इसके लिए 27 तारीख को आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राज्य सरकार की तरफ से  लिए गए निर्णय के तहत अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान से नहीं, बल्कि ध्वनि मत से किया जाएगा।  हालांकि अध्यक्ष का चुनाव महज एक औपचारिकता होगी क्योंकि महाविकास आघाड़ी सरकार के पास आवश्यक संख्या बल है। अब देखना यह है कि भाजपा उम्मीदवार उतारती है या नहीं।