Maharashtra Bandh
File Pic

    Loading

    मुंबई. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज महाराष्‍ट्र सरकार (Maharashtra Bandh) के तीनों गठबंधन दलों कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri Violence) में हुई हिंसा की घटना में मारे गए किसानों के समर्थन में सोमवार यानी 11 अक्टूबर को राज्‍यव्‍यापी बंद का आह्वान कर रखा है। आज महाविकास अघाड़ी की तीनों पार्टियां संयुक्‍त रूप से प्रदर्शन कर घटना का विरोध भी करेंगी। गैउर्तलब है कि इस घटना में 8 लोगों की मौत हुई थी। इनमें से 4 किसान थे। मामले में केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की भी फिलहाल गिरफ्तारी हो चुकी है।

    आज महाराष्ट्र बंद के दौरान मुंबई पुलिस किसी भी अप्रिय घटना से बचने लिए सोमवार को सड़कों पर अपने जवानों की तैनाती और भी बढ़ाएगी। बंदोबस्त बाबत पुलिस अफसरों का कहना है कि राज्य रिजर्व पुलिस बल (SRPF) की तीन कंपनियां, होमगार्ड के 500 जवान और स्थानीय सशस्त्र इकाइयों के 400 जवानों को पहले से ही नवरात्रि के दौरान सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जनशक्ति के रूप में तैनात किया जा चूका है। लेकी बंदोबस्त हेतु और भी यूनिट्स आज लगायी जाएंगी।

    ये चीजें रहेंगी बंद

    • इधर छत्रपति शिवाजी मार्केट यार्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन ने भी इस बंद का समर्थन किया है। अनुसार-  
    • सोमवार को फज-सब्‍जी, प्‍याज, आलू के बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। 
    • सभी व्‍यापारियों से सोमवार को अपनी दुकानें बंद रखने की अपील भी की गयी है। 
    • किसानों से भी अपील की गयी है कि, वे अपनी उपज को सोमवार को शहरों में ना लाएं। 

    क्या-क्या रहेगा रहेगा खुला 

    • हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। 
    • राज्य भर में अस्पताल, दवाइयों की दुकानें जैसी जरूरी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया है।
    • मुंबई के डब्बेवालों की सेवाएं शुरू रहेंगी।
    • फिल्मों की शूटिंग शुरू रहेगी।

    BJP का विरोध

    इधर BJP ने इस महाराष्‍ट्र बंद का पुरजोर विरोध किया है। इस बाबत विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि, सत्‍तारूढ़ दल इस मामले का जबरदस्त राजनीतिकरण कर रहे हैं। वहीं BJP विधायक नितेश राणे ने भी राज्‍य सरकार को चेतावनी दी है कि वो दुकानों को जबरन न बंद करवाएं, वर्ना वे भी विरोध में उतरेंगे।