maharashtra

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ  महाराष्ट्र (Maharashtra) में रोज तेजी से कोरोना (Corona) के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं अब इसके चलते  कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave In Maharashtra) का भी एक गंभीर खतरा मंडराने लगा है। इसके साथ ही राज्य के स्वास्थ्य सचिव प्रदीप व्यास ने भी अब आगाह किया है कि नए साल के जनवरी के तीसरे सप्ताह तक महाराष्ट्र में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर दो लाख तक पहुँचने की सम्भावना है। उनका तो यह भी कहना है कि इस तीसरी लहर में यदि राज्य में 80 लाख कोरोना केस हुए और उसमें से 1% की भी मौत हुई तो इस बार कुल 80 हजार मौतें महाराष्ट्र में हो सकती हैं। 

    इससे यह साफ़ स्पष्ट है कि तीसरी लहर में कोविड संक्रमणों की संख्या बढ़ रही है। दरअसल अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) डा। प्रदीप व्यास ने बीते शुक्रवार की देर रात सभी जिला कलेक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि अगर तीसरी लहर में 80 लाख कोरोना के मामले आते हैं। इसमें अब भले ही एक 1% मामले की मृत्यु का अनुमान लगाया जाता है, तो हम अब राज्य में 80000 मौतों को भी दर्ज सकते हैं।

    इसके साथ ही डा। प्रदीप व्यास ने इस पत्र में लिखा कि ओमिक्रान वैरिएंट को हल्का और कम घातक मानकर न चले। यह उन लोगों के लिए उतना ही घातक है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है। इसलिए कृपया टीकाकरण में सुधार करें और लोगों की जान बचाएं। 

    पता हो कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 9,170 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 7 मरीजों की मौत हो गई। जिसके बाद अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 66,87,991 और मृतकों की संख्या 1,41,533 हो चुकी है। इसके अलावा अब तक 1,445 लोग कोरोना मुक्त होकर घर लौटे हैं।

    वहीं मुंबई अब ओमिक्रान का हॉटस्पॉट बन चूका है साथ ही, एक्सपर्ट कि मानें तो मुंबई में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है। क्योंकि ऐसे भी कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर ना कोई ट्रैवल हिस्ट्री देखने को मिल रही है और ना ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ही संभव हो पा रही है। बीते 24 घंटों कि बात करें तो मुंबई में 6,347 नए मामले सामने आए हैं और यहाँ 1 मरीज की मौत हुई है। वहीं बीते  24 घंटों में 451 लोग कोरोना से मुक्त हुए हैं । फिलहाल शहर में 22,334 एक्टिव मरीज का समावेश है।

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र के 10 मंत्री और 20 विधायक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार यह जानकारी दी। वहीं बीते शनिवार को भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे कोरोना से संक्रमित पाई गई है। पंकजा के साथ उनके बेटे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि, BJP नेता दूसरी बार पॉजिटिव आई हैं, इसके पहले वह अप्रैल 2021 में भी संक्रमित हुई थी।