Supriya Sule
सुप्रिया सुले

Loading

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की नेता सुप्रिया सुले ने रविवार को दावा किया भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘मराठी लोगों’ द्वारा गठित दो दलों में विभाजन कराया। सुले ने कहा, ‘‘बालासाहेब ठाकरे और शरद पवार ने अपने-अपने राजनीतिक दल गठित किये और उन्हें मराठी लोगों का प्यार और समर्थन मिला। उन दोनों की जड़ें महाराष्ट्र में हैं, और उनकी गर्भनाल राज्य के लोगों से जुड़ी है। लेकिन भाजपा ने दोनों दलों में विभाजन कराया।”

भाजपा ने दोनों दलों में विभाजन कराया

अजित पवार और आठ अन्य विधायकों के एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद दो जुलाई को राकांपा दो गुटों में विभाजित हो गई।पिछले साल जून में एकनाथ शिंदे द्वारा तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने और महा विकास आघाड़ी सरकार गिराने के बाद शिवसेना विभाजित हो गई थी।

दिल्ली में अदृश्य हाथ

बारामती से लोकसभा सदस्य और शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट की कार्यकारी अध्यक्ष सुले ने भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली में वही अदृश्य हाथ है।” भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी ने उस व्यक्ति का पद घटा दिया, जो पांच साल तक राज्य का मुख्यमंत्री रहा।

और घटा दिया पूर्व मुख्यमंत्री का कद 

वर्ष 2014 से 2019 के बीच महाराष्ट्र सरकार का नेतृत्व करने वाले देवेंद्र फडणवीस को भाजपा ने शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया है। फडणवीस का नाम लिये बगैर सुले ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री का कद तब और घटा दिया गया, जब उन्हें उपमुख्यमंत्री पद भी अजित पवार से साझा करना पड़ा। अजित पवार को एकनाथ शिंदे नीत सरकार में दो जुलाई को दूसरा उपमुख्यमंत्री बनाया गया था। (एजेंसी)