CM Uddhav Thackrey

    Loading

    मुंबई: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधान परिषद की 10 सीटों के लिए होने वाले चुनाव (Legislative Council Election) की कमान अपने हाथों में ले ली है। इसके मद्देनजर उन्होंने महाविकास आघाड़ी नेताओं (Mahavikas Aghadi Leaders) के साथ खास बैठक की है। इस बैठक में ठाकरे ने विधान परिषद की 10वीं सीट पर बीजेपी (BJP) को मात देने के लिए आघाड़ी नेताओं के साथ मंथन किया है। सूत्रों के मुताबिक, सीएम उद्धव ठाकरे ने सभी दलों से अपने विधायकों को मुंबई बुलाकर सुरक्षित होटलों में रखने की सलाह दी है, ताकि किसी भी तरह की हॉर्स ट्रेडिंग की कोशिशों से बचा जा सके। 

    हाल के राज्यसभा चुनाव में छठी सीट पर बीजेपी ने शिवसेना उम्मीदवार को पटखनी दी थी। इस वजह से मुख्यमंत्री खार खाए बैठे हैं। यही वजह है कि ठाकरे विधान परिषद की 10वीं सीट पर बीजेपी को मात देकर राज्यसभा चुनाव में मिली हार का बदला लेना चाहते हैं। महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें आघाड़ी के 6 और बीजेपी के 5 उम्मीदवार हैं। विधान परिषद के चुनाव 20 जून को होंगे। खास बात यह है कि यह चुनाव गुप्त मतदान के जरिए होगा।

    निर्दलीय विधायकों पर खास नजर

    मुख्यमंत्री ने सहयोगी दलों से निर्दलीय विधायकों पर खास नजर रखने के निर्देश दिए हैं। राज्यसभा चुनाव की तरह विधान परिषद चुनाव में भी निर्दलीय विधायकों की भूमिका काफी अहम होगी। राज्यसभा चुनाव में कुछ निर्दलीय विधायकों ने शिवसेना के पक्ष में मतदान में नहीं किया था। इस वजह से शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार संजय पवार को हार का सामना करना पड़ा था। अब इस गलती से सबक लेते हुए आघाड़ी नेता निर्दलीय विधायकों को अपने पक्ष में करने के लिए खास रणनीति बनाई है।

    10वीं सीट पर कड़ा मुकाबला

    महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में सबसे कड़ा मुकाबला 10वीं सीट पर होगा, जहां आघाड़ी की ओर से कांग्रेस उम्मीदवार और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप का बीजेपी के प्रसाद लाड से मुकाबला होगा। इस सीट पर जगताप को जीत दिलाने के लिए कांग्रेस ने अपनी फील्डिंग तेज कर दी है। भाई जगताप ने खुद बहुजन विकास आघाड़ी के नेता हितेंद्र ठाकुर से मिल कर अपने पक्ष में वोट देने की अपील की है। मराठा नेता होने की वजह से जगताप को कैबिनेट मंत्री अशोक चव्हाण के साथ-साथ अन्य मराठा नेताओं का भी बड़ा साथ मिल रहा है।

    कांग्रेस नेताओं की खास बैठक

    विधान परिषद चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस नेताओं की विधान भवन में बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात, लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण शामिल थे। इस बैठक में कांग्रेस ने अपने दूसरे उम्मीदवार भाई जगताप को जीत दिलाने पर मंथन किया है। 10वीं सीट पर कांग्रेस की बीजेपी के साथ कांटे की टक्कर है।

    देवेंद्र ने की बीजेपी नेताओं के साथ बैठक

    उधर, विधान परिषद चुनाव की तैयारियों को लेकर नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने भी अपने नेताओं के साथ बैठक की है। राज्यसभा चुनाव में छठी सीट पर बाजी पलट कर देवेंद्र ने बड़ा चमत्कार किया था। ऐसे में क्या विधान परिषद चुनाव में भी वे इस सफलता को दोहरा पाएंगे। यह एक बड़ा सवाल है।