महाराष्ट्र: ‘वैलेंटाइन डे’ के तोहफे के नाम पर महिला से 3.68 लाख रुपये ठगी

    Loading

    मुंबई: मुंबई की 51 वर्षीय एक महिला से सोशल मीडिया पर एक शख्स ने वेलेंटाइन डे पर तोहफा भेजने के बहाने 3.68 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।  खार पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि शादीशुदा महिला ने पिछले बुधवार को इंस्टाग्राम पर एलेक्स लोरेंजो नाम के एक शख्स से दोस्ती की थी। 

    उन्होंने शिकायतकर्ता के हवाले से बताया कि उस व्यक्ति ने बाद में महिला को बताया कि उसने उसे वेलेंटाइन डे का तोहफा भेजा है जिसके लिए उसे पार्सल प्राप्त करने के बाद 750 यूरो का शुल्क देना होगा।  अधिकारी ने कहा कि बाद में, महिला को एक कूरियर कंपनी से एक संदेश मिला कि पार्सल क्योंकि स्वीकार्य सीमा से अधिक भारी था, इसलिए उन्हें 72,000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान महिला ने किया।

    उन्होंने बताया कि कथित कूरियर कंपनी के प्रतिनिधियों ने महिला से फिर से संपर्क किया और कहा कि उन्हें पार्सल में यूरोपीय मुद्रा मिली है और धन शोधन के आरोप से बचने के लिए उसे 2,65,000 रुपये देने होंगे। अधिकारी ने बताया कि महिला ने फिर राशि का भुगतान किया। हालांकि, जब महिला को उस व्यक्ति द्वारा भेजे गए पार्सल को प्राप्त करने के लिए फिर से 98,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया, तो उसे संदेह हुआ।

    अधिकारी ने कहा कि जब उसने राशि का भुगतान करना बंद कर दिया, तो लोरेंजो ने उसे यह कहते हुए धमकी देना शुरू कर दिया कि वह उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करेगा और उन्हें उसके परिवार के सदस्यों के साथ भी साझा करेगा। महिला ने बाद में खार पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। (एजेंसी)