Make Dahisar toll naka free from traffic jam

    मुंबई. वेस्टर्न एक्सप्रेस वे (Western Express Way) पर मुंबई (Mumbai) की सीमा पर स्थित दहिसर टोल नाके (Dahisar Toll Naka) को ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से मुक्त (Free)करने का निर्देश पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Environment Minister Aditya Thackeray) ने एमएमआरडीए (MMRDA), एमएसआरडीसी (MSRDC) को निर्देश दिया है। मीरा-भायंदर और दहिसर सीमा के बीच आने वाले दहिसर टोल नाका पर  नागरिकों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। 2-3 किलोमीटर लंबे ट्रैफिक जाम और वाहनों को प्रवेश और निकास दोनों के लिए 80 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। इस समस्या को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार आलोचना हो रही थी। 

    इसे संज्ञान में लेते हुए आदित्य ठाकरे ने  बीएमसी, एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी और मुंबई ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि यातायात संकट को दूर करने के लिए एक कार्य योजना तैयार हो। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से घोषणा की।

    फास्टैग लेन में देरी

    चल रही मेट्रो लाइन 9 का  टोल नाका पर पिलर आने के कारण फास्टैग लेन का काम देरी से चल रहा है। दोनों तरफ से रोजाना 4 लाख वाहन दहिसर टोल नाका को पार करते हैं। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने एक महीने पहले दहिसर टोल नाका पर भीड़भाड़ को लेकर एमएमआरडीए, ट्रैफिक पुलिस के साथ बैठक की थी। एमएसआरडीसी के मुख्य महाप्रबंधक (टोल) कमलाकर फड़ के अनुसार  मेट्रो के अनुसार इसमें दो महीने का समय लगेगा और उसके बाद ही फास्टैग लेन रूपांतरण का काम शुरू किया जा सकता है। वर्तमान में 28 हैंड गन से फास्टैग वाहनों की स्क्रीनिंग की जा रही है। “इस मैनुअल स्क्रीनिंग में समय लगता है।