BMC new initiative in the new year

मुंबई. यूके (UK) में कोरोना वायरस (Corona virus)के नए स्ट्रेन (New strains)को लेकर मनपा सतर्क हो गई है. मनपा ने 21 दिसंबर को यूके से आनेवाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन (New guideline) और क्वारंटाइन करने का बंदोबस्त कर लिया है, लेकिन इस बार सारा खर्च यात्रियों को ही वहन करना होगा.

यूके से आने वाले यात्रियों के लिए मनपा द्वारा जारी की गई नियमावली के मुताबिक, सभी यात्रियों को 7 दिन के लिए क्वारंटाइन (Quarantine) होना अनिवार्य होगा. 

यात्रियों खुद ही वहन करना होगा खर्च

यात्रियों के लिए होटल के 800 कमरे आरक्षित रखे गए है, यात्री क्वारंटाइन होने के लिए अपनी पसंद का होटल चुन सकते है, लेकिन किराया और अन्य खर्च यात्रियों को की वहन करना होगा. यदि आगमन पर किसी यात्री में लक्षण दिखते है तो उसे तुरंत सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती किया जाएगा. यात्रियों का एयरपोर्ट पर कोई टेस्ट नहीं होगा बल्कि क्वारंटाइन के 5वे या 7वे दिन आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा जिसके लिए उन्हें शुल्क अदा करना होगा. 

जमा कर लिया जाएगा पासपोर्ट

यात्रियों को एयरपोर्ट से पास के होटल में भेजने के लिए बेस्ट का प्रबंध भी किया गया है. सभी यात्रियों को पासपोर्ट जमा कर लिया जाएगा और क्वारंटाइन की अवधि समाप्त होने के बाद वापस दे दिया जाएगा. यदि कोई यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है और वो असिप्टोमैटिक तो भी उसे 14 दिन होटल या अस्पताल में क्वारंटाइन किया जाएगा. यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसे घर भेज दिया जाएगा, लेकिन 7 दिन घर में भी क्वारंटाइन रहने का दिशा-निर्देश जारी किया है. एयरपोर्ट पर मौजूद सभी कर्मचारियों को पीपीई सूट दिया जाने की बात भी गाइडलाइन में कही है.