Ganesh Chaturthi 2021: Before Ganeshotsav, Mumbai Police implemented section 144 in the city
File Photo (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    मुंबई: आगामी गणेशोत्सव उत्सव (Ganesh Utsav) के मद्देनजर मुंबई (Mumbai) में चौकसी बढ़ाते हुए, मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने गुरुवार को विशेष ड्राइव चलाई। इसके तहत शहर में मास्क (Mask) नहीं पहनने के लिए 6,474 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। मिड डे की एक रिपोर्ट के अनुसार, उल्लंघन की सबसे अधिक संख्या मुंबई पुलिस के जोन 12 (डिंडोशी से दहिसर) में पाई गई, जहां 719 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। जोन 12 के के बाद जोन 4 दूसरे स्थान पर और जोन 6 तीसरे स्थान पर रहा है।

    रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में बुधवार को संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) ने सभी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ अफसरों को बिना मास्क के पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस के जोन 4 में 666 लोगों पर कार्रवाई की गई। जोन के अंतर्गत भोईवाड़ा से सायन इलाके तक के क्षेत्र शामिल हैं। चेंबूर से लेकर ट्रॉम्बे तक के जोन 6 में 646 बिना मास्क लगाए पाए गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

    वहीं, जोन 5 में मास्क न पहनने पर 555 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। यह इलाका दादर, शिवाजी पार्क से विनोबा भावे नगर तक के क्षेत्र जोन 5 के अंतर्गत आते हैं। जोन 2 में जो पायधुनी से मालाबार हिल तक के क्षेत्रों को कवर करता है, 549 लोगों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाया गया।

    इसके अलावा जोन 3 (भायखला से वर्ली) में 542 लोगों, जोन 7 (घाटकोपर से मुलुंड) में 533 लोगों, जोन 1 में 516 लोगों (कोलाबा से जेजे मार्ग), जोन 10 (अंधेरी से अंधेरी) में 461 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. जोगेश्वरी), जोन 11 में 399, जोन 9 में 337 और जोन 8 में 273 लोग। इसके लिए पोर्ट जोन में कुल 196 लोगों पर जुर्माना लगाया गया।

    महाराष्ट्र सरकार और प्रशासन लगातार लोगों से मास्क लगाने और एहतियात बरतने की अपील कर रहे हैं। महाराष्ट्र में आगामी फेस्टिवल सीज़न को लेकर सरकार ने लोगों से सभी तरह के कोरोना नियम फॉलो करने की अपील की है। महाराष्ट्र में हाल में कोरोना नियमों में ढील दी गई है।