ईडी ने मुंबई के पुर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे को एनएसई फोन टैपिंग मामले में गिरफ्तार किया
File

    Loading

    मुंबई: मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडेय (Mumbai Police Commissioner Sanjay Pandey) ने मुंबई (Mumbai) में प्रदूषण (Pollution) फैलाने वाले बिल्डरों (Builders) को 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है। ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) रोकने के लिए निर्माण स्थलों पर साउंड कटर स्थापित करने का आदेश दिया है। तय कालावधि में इसे पालन नहीं करने वाले बिल्डरों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। 

    पांडेय ने इस दौरान बताया कि शहर में कई जगहों पर निर्माणाधीन काम शुरू है। ऐसे में उन्हें सुबह 6 से रात 10 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई है। इसके बावजूद रात में निर्माण कार्य शुरू कर नागरिकों को परेशान किया जा रहा है। 

     ध्वनि अवरोधक लगाने का आदेश 

    सुबह और रात के समय खुले डंपर में मिट्टी या सीमेंट की धुलाई करने से प्रदूषण फैल रहे है। ऐसे में उन्हें निर्माणाधीन साइट पर ध्वनि अवरोधक लगाने का आदेश दिया गया है इसके साथ ही मिट्टी या सीमेंट ढोने वाले डंपर को ऊपर से बंद रखने का निर्देश दिया गया है । 31 मार्च तक सुधार नहीं करने पर कार्रवाई की जाने वाली है ।

    4, 689 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई 

    वहीं, संजय पांडेय ने रेलवे स्टेशन के बाहर फेरीवालों के कारण होने वाले ट्रैफिक से मुक्ति के लिए मुहिम शुरू की है। इसके साथ ही शहर की सड़कों पर ट्रैफिक पर चल रहे ड्राइव और शहर की सड़कों से स्क्रैप कारों को हटाने के अलावा शहर की सड़कों पर पुलिसिंग सेवा बढ़ाने की अपनी योजनाओं पर भी चर्चा की है। घाटकोपर में लाउडस्पीकर पर मैच कमेंट्री बजने की शिकायत मिलने के बाद पांडे ने किसी भी स्थान पर ऐसा नहीं करने की सलाह दी है। इससे निवासियों को परेशानी होती है इस दौरान उन्होंने बताया कि सड़कों पर नियम तोड़ने वाले 4689 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की है।