BJP leader Nitesh Rane
नितेश राणे (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई : मुख्यमंत्री (Chief Minister) उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) परिवार और  शिवसेना (Shiv Sena) के खिलाफ आक्रामक (Aggressive) भूमिका अख्तियार करने वाले केंद्रीय लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग मंत्री नारायण राणे का परिवार महाविकास आघाड़ी सरकार के टार्गेट पर है। सिंधुदुर्ग जिले में संतोष परब पर हुए हमले को लेकर विधायक नितेश राणे पर जहां एक तरफ गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है, वहीं दूसरी तरफ विधानसभा में उन्हें निलंबित करने की तैयारी चल रही है।

    सोमवार को नितेश राणे के निलंबन की मांग को लेकर जमकर हंगामा हुआ। हंगामे की वजह से विधानसभा की कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राणे का बचाव करते हुए कहा कि यदि नितेश राणे का निलंबित किया जायेगा तो उसे लोकतंत्र की हत्या ही समझा जाएगा। पिछले गुरुवार को विधान भवन की सीढ़ी पर आंदोलन के दौरान विधायक नितेश राणे ने पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे को म्याऊ, म्याऊ कह कर चिढ़ाने का प्रयास किया था।

    नितेश राणे को माफी मांगनी चाहिए

    शीतकालीन अधिवेशन के चौथे दिन शिवसेना के भास्कर सहित अन्य विधायकों ने पर्यटन मंत्री के खिलाफ टिप्पणी करने को लेकर नितेश राणे को निलंबित करने की मांग शुरु की। जिसका विरोध भाजपा सदस्यों ने किया दोनों तरफ से शुरु आरोप-प्रत्यारोप की वजह से सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। भास्कर जाधव ने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नकल करने के संदर्भ में विपक्ष के नेता ने निलंबित करने की मांग की थी। हमने माफी मांगी थी, उसी तरह नितेश राणे को माफी मांगनी चाहिए।

    हमारे लिए आदित्य ठाकरे सम्मानित है

    शिवसेना के विधायकों की तरफ से यह भी कहा गया कि जिस तरह भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, उसी तरह हमारे लिए आदित्य ठाकरे सम्मानित है। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने सभागृह में सत्तारूढ़ दलों को घेरते हुए कहा कि इस सभा में नई परिपाटी शुरु हुई है। अध्यक्ष को विपक्ष की तरफ देखना भी नहीं है। सब कुछ पहले ही तय होता है। 12 सदस्यों को निलंबित किया है अन्य को भी निलंबित करना है तो करो मुझे आपत्ति नहीं है। हम लोकतांत्रिक तरीके से लड़ने वाले हैं रोने वाले नहीं। फडणवीस ने कहा कि इसी सभागृह में भुजबल उधर बैठते थे, भास्कर जाधव सहित हम सभी इस तरफ बैठते थे। भुजबल के आने पर हूप-हूप करने वालों में भास्कर राव भी शामिल थे। फडणवीस ने कहा कि इस सभा गृह के बाहर जो घटना हुई उसका हम समर्थन नहीं करते है। 

    हमारे 12 सदस्यों को निलंबित किया है

    लेकिन, जब पहले से तय कार्यक्रम के तहत किसी सदस्य को निलंबित करना है तो लोकतंत्र में यह ठीक नहीं है। हमारे 12 सदस्यों को निलंबित किया है, हम सर्वोच्च न्यायालय गए है। मुझे अच्छा नहीं लगता है कि सभागृह के ऊपर अदालत में जाया जाए। लेकिन इस तरह का मौका अध्यक्ष खुद दे रहे है। राणे ने गलत किया उन्हें हमने फटकार लगाई है। यदि किसी सदस्य को निलंबित करने की तैयारी की है, तो हम संघर्ष करने के लिए तैयार है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नारायण राणे ने महाविकास आघाड़ी सरकार पर द्वेष भावना से काम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सिंधुदुर्ग में हुए हमले में नितेश को फंसाने का षडयंत्र किया जा रहा है। वह विधायक हैं, यदि गिरफ्तार करने का प्रयास किया गया तो अदालत का दरवाजा खटखटाया जाएगा।