Mumbai Metro-4
File Pic

    Loading

    मुंबई: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में मेट्रो रेल का जाल बिछाने का कार्य एमएमआरडीए (MMRDA) के माध्यम से हो रहा है। मुंबई से ठाणे (Mumbai to Thane) को जोड़ने वाले मेट्रो-4 (Metro-4) के काम में तेजी लाने का निर्देश कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने दिया है। उल्लेखनीय है कि सीएम एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) के क्षेत्र ठाणे को जोड़ने वाली मेट्रो-4 और 4-ए के काम की गति बढ़ी है। वडाला से ठाणे कासारवडवली-गायमुख के बीच चल रहे मेट्रो लाइन-4 और 4-ए के स्टेशन आकार लेने लगे हैं। एमएमआरडीए कमिश्नर श्रीनिवास के अनुसार, इस पूरे मेट्रो लाइन का 43 प्रतिशत काम हो गया है। 

    लाइन 4-ए पर पहले स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। गोनीवाड़ा स्टेशन के लिए कॉन्कोर्स पियर आर्म (सीपीसी) का काम शुरू हुआ। इसके लिए मालवणी कास्टिंग यार्ड में 24 सीपीसी कास्टिंग की गई है। साथ ही तीन हाथ नाका मेट्रो स्टेशन मेट्रो लाइन -4 पर आकार ले रहा है। कॉनकोर्स स्तर पर सभी 101 नग प्री कास्ट बनाए गए हैं। प्लेटफॉर्म स्लैब का 75% काम पूरा हो गया है। स्टेशन का लगभग 70% सिविल वर्क पूरा हो चुका है। आयुक्त ने सभी मेट्रो लाइनों पर काम तेज करने के निर्देश दिए हैं। मेट्रो लाइन- 4 और 4-ए की 32 स्टेशनों वाली 32.32 किलोमीटर लंबी इन दोनों मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। समग्र कार्य प्रगति लगभग 43% हुई है। इसे 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

    2018 में शुरू हुआ प्रोजेक्ट

    2018 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। पूरी तरह एलिवेटेड मेट्रो लाइन के लिए मुख्य रूप से रिलायंस और एस्टाल्डी कंसोर्टियम नामक कंपनी को ठेका दिया गया था, परंतु एलबीएस मार्ग, कांजुरमार्ग, भांडुप, ठाणे में विभिन्न पैकेजों में कार्य निर्धारित समय-सीमा के अनुसार नहीं हो पाया। परियोजना की लागत लगभग 15 हजार करोड़ रुपए है।

    मेट्रो-4 का डिपो मोगरपाड़ा में

    मेट्रो लाइन-4 और 4 ए के लिए ठाणे घोडबंदर रोड स्थित मोगरपाड़ा में डिपो और अन्य कार्यों के लिए निविदा जारी हो गई है। यहां तक लाइन विस्तार और अन्य कार्यों के लिए 36 महीने की अवधि लग सकती है। इस पर लगभग 711.34 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। मोगरपाड़ा में लगभग 42 हेक्टेयर जमीन पर मेट्रो 4 और 4-ए का कारशेड बनाया जाना है।