MTHL conecter 3

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) को नवी मुंबई (Navi Mumbai) से जोड़ने वाले सबसे बड़े सागरी ब्रिज एमटीएचएल (MTHL)पर मेट्रो ट्रेन (Metro Train) दौड़ाने की एमएमआरडीए (MMRDA) की योजना धुमिल नजर आ रही है।  21.8 किलोमीटर लंबे  6 लेन के  निर्माणाधीन मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण की संभावनाओं को लेकर एक एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया गया था। पिछले दिनों एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रिज पर तकनीकी रूप से मेट्रो कॉरिडोर बनाना मुश्किल होगा। शिवडी और नवी मुंबई में चिरले के बीच बन रहे एमटीएचएल का लगभग 70 प्रतिशत काम हो गया है।

    एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट की माने तो एमटीएचएल मेट्रो का भार नहीं वहन कर पाएगा। पिछले वर्ष एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने भी एमटीएचएल का उपयोग मल्टी ट्रांसपोर्ट के लिए किए जाने की संभावना जताई थी। हालांकि रिपोर्ट आने के बाद आयुक्त श्रीनिवास ने कहा कि एमटीएचएल की भार क्षमता को बढ़ाये जाने का अध्ययन किया जाएगा। एमटीएचएल को बनाने में अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग हो रहा है। ओएसडी तकनीक अथार्थ ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक एक सुपरस्ट्रक्चर है, जो तीन पैन के बीच वाहनों का भार अधिक कुशलता से वहन करता है। यह स्टील पैन ओएसडी जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, ताइवान और म्यांमार में तैयार किए गए हैं।

    एमएमआरडीए की योजना

    एमएमआरडीए की योजना यदि सफल होती है तो मेट्रो लाइन के लिए एमटीएचएल पर अतिरिक्त निर्माण की कोई आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि केवल  ट्रैक जोड़ना होगा। वर्ली-शिवडी भूमिगत मेट्रो कॉरिडोर की योजना पहले से ही बनी है। एमएमआरडीए ने 2010 में मुंबई ट्रांस हार्बर मेट्रो रेल लिंक के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की थी। किन एमटीएचएल का निर्माण सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत किया जाना था। कंपनियां  मेट्रो कॉरिडोर में इच्छुक नहीं थीं। उसके बाद एमटीएचएल का निर्माण करने का फैसला किया गया।  

    2023 तक पूरा करने का लक्ष्य

    चुनौतियों के बावजूद एमटीएचल परियोजना को 2024 की बजाय 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। आयुक्त के अनुसार, कोविड समय सीमा के अनुसार कमीशनिंग पर जोर दिया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट अप्रैल 2018 में ही शुरू किया गया था। मुंबई और नवी मुंबई दोनों तरफ से काम चल रहा है ।

    वर्ली-शिवडी कनेक्टर से जुड़ेगा

    एमएमआरडीए ने एमटीएचएल को वर्ली-शिवडी कनेक्टर के जरिए जोड़ने का काम भी शुरू किया है। इससे ट्रैफिक की समस्या काफी कम हो जाएगी।

    एमटीएचएल की खासियत

    • लगभग 18 हजार करोड़ की योजना
    • मुंबई के शिवडी और न्हावा शेवा को जोड़ने वाले लगभग 22 किलो मीटर लंबा 6 लेन का सागरी ब्रिज
    • 16.5 किमी समुद्र और 5.5 किमी जमीन पर है
    • निर्माण में ओएसडी तकनीक का उपयोग