arrested
File Photo

    Loading

    मुंबई : रविवार को सीबीआई (CBI) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व गृह मंत्री (Home Minister) अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में संतोष जगताप नामक बिचौलिए को गिरफ्तार (Arrested) किया।  एजेंसी ने इस मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की है जिसमें एजेंसी ने बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश द्वारा शुरू की गई जांच के बाद महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था।

    सूत्रों के अनुसार, सीबीआई ने अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग पर अनुचित प्रभाव डालने की कथित संदिग्ध भूमिका के लिए बिचौलिए को गिरफ्तार किया है। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि ठाणे में रहने वाला संदिग्ध जगताप सीबीआई को वांछित था और उसके खिलाफ अदालत ने एक गैर-जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) भी जारी किया था।  

    4 नवंबर तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया

    अगस्त में, सीबीआई की एक टीम ने जगताप के परिसरों की तलाशी ली थी और 9 लाख रुपये भी जब्त किए थे। अब तक की जांच में संकेत मिला है कि उसने अधिकारियों के तबादले और पोस्टिंग में बिचौलिए की भूमिका निभाई थी। सीबीआई के अनुसार, जब उससे पूछताछ की जाएगी तो और जानकारी सामने आएगी। जगताप को रविवार को ठाणे की एक अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 4 नवंबर तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया।

    अप्रैल में देशमुख और अज्ञात अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 (एक आधिकारिक अधिनियम के संबंध में कानूनी पारिश्रमिक के अलावा अन्य रिश्वत लेने वाले लोक सेवक) के तहत मामला दर्ज किया गया था।