Eastern Free Way

    मुंबई: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने कामराज नगर और रमाबाई कॉलोनी से होकर जाने वाले एलिवेटेड रोड के जरिए शिवाजी नगर (Shivaji Nagar) छोर से घाटकोपर सिग्नल (Ghatkopar Signal) तक ईस्टर्न फ्री वे (Eastern Free Way) का विस्तार करने का निर्णय लिया है। एमएमआरडीए (MMRDA) के अधिकारियों के अनुसार, शिवाजी नगर से फ्री वे को घाटकोपर तक बढ़ाया जाना था, लेकिन मैंग्रोव आदि की समस्या के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। यहां बढ़ती ट्रैफिक को देखते हुए एमएमआरडीए ने अब फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

    16.8 किमी पूर्वी फ्री वे घाटकोपर में पी डीमेलो रोड और इस्टर्न  एक्सप्रेस हाइवे को जोड़ता है। एमएमआरडीए शहरी विकास मंत्री और एमएमआरडीए चेयरपर्सन एकनाथ शिंदे द्वारा प्रस्तावित एक योजना पर भी विचार हो रहा है। इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर बढ़ते यातायात को देखते हुए घाटकोपर से ठाणे तक एक एलिवेटेड रोड़ बनाने की योजना है। उल्लेखनीय है कि मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस शुरू हो जाने के बाद इस्टर्न एक्सप्रेस वे पर काफी भीड़ बढ़ जाएगी। ऐसे में ठाणे से सीधे मुंबई के लिए फ्री वे होते हुए एलिवेटेड रोड उपलब्ध होगा।

     2014 में फ्री वे का निर्माण

    प्राधिकरण ने 2014 में फ्री वे का निर्माण पूरा कर लिया था। इसके लिए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट से भूमि का अधिग्रहण किया गया था। ईस्टर्न फ़्री वे में उत्तर और दक्षिण की ओर चार लेन है। इससे यातयात काफी सुगम हुआ है।