Mono Rail

    Loading

    मुंबई: मुंबईकरों को भारी रोड ट्रैफिक से राहत देने के लिए मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridor) का काम हो रहा है। पश्चिमी और पूर्वी उपनगर डीएन नगर (DN Nagar) और मांडले के बीच निर्माणाधीन मेट्रो लाइन 2 (Metro Line-2) बी एक दो नहीं, बल्कि तीन मेट्रो लाइनों को जोड़ेगी। इसके अलावा मोनो रेल (Mono Rail) का स्टेशन भी इस लाइन से कनेक्ट होगा।

    मोनो रेल मेट्रो 2बी (डीएन नगर से मंडले) और मेट्रो लाइन-4 (वडाला से कासरवडवली) से कनेक्ट होगी। मोनोरेल का वीएन पूर्व स्टेशन मेट्रो लाइन 2 बी से जुड़ेगा, जबकि मेट्रो लाइन-4 भक्ति पार्क में मोनो रेल स्टेशन के साथ जुड़ेगी। इन दोनों मेट्रो लाइनों का काम तेजी से चल रहा है। एमएमआरडीए के अनुसार,  मेट्रो लाइन 2बी का अब तक 30  फीसदी से ज्यादा काम हो गया है।

    इंटरकनेक्टिविटी प्रदान करेगा

    प्रस्तावित 20 स्टेशनों के साथ मेट्रो 2 बी का एलिवेटेड कॉरिडोर मौजूदा वेस्टर्न एक्सप्रेस, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न रेलवे, सेंट्रल रेलवे, मोनो रेल, मेट्रो लाइन-1 (घाटकोपर से वर्सोवा) और मेट्रो लाइन 2A (दहिसर से डी एन नगर), मेट्रो लाइन 4 (वडाला से कासरवडवली) के बीच इंटरकनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

    23.5 किमी लंबा कॉरिडोर

    डी एन नगर से मंडाले तक मेट्रो लाइन 2 बी 23.643 किमी है। मंडाले में 22 हेक्टेयर जमीन पर डिपो बनाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट को 2016 में राज्य सरकार से मंजूरी मिली थी, जबकि  काम मार्च 2018 में शुरू हुआ। इस बीच लेटलतीफी की वजह से ठेकेदार बदलने की नौबत भी आई। इस लाइन को कुर्ला पूर्व और मानखुर्द में उपनगरीय रेलवे स्टेशनों के साथ जोड़ने का प्रस्ताव है, जिससे यात्रियों को मध्य रेलवे और हार्बर लाइन ट्रेनों के साथ-साथ चेंबूर में मोनोरेल स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

    2031 तक 10.50 लाख यात्री

    इंटरकनेक्टिविटी से मेट्रो 2 बी पर 2031 तक 10.50 लाख यात्री सफ़र कर सकेंगे। एमएमआरडीए इस लाइन को दो चरणों में शुरू करने की योजना बना रहा है। बांद्रा में डीएन नगर-नेशनल कॉलेज तक पहला चरण 2024 के अंत तक, जबकि मांडले-चेंबूर तक दूसरा चरण जून 2025 तक शुरू करने का लक्ष्य है। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 11,000 करोड़ रुपए है।